January 28, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

मेडिकल वेस्ट, रिवर बॉडीज, सॉलि़ड वेस्ट मैनेजमेंट, एयर क्वालिटी इंडेक्स और वाटर बॉडीज को ध्यान में रखते हुए प्लान बनाया जाए : उपायुक्त

बोकारो:- राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण से सम्बंधित जिला का पर्यावरण प्लान बनाने के लिए उपायुक्त राजेश सिंह की अध्यक्षता में आज दिनांक 17 अगस्त, 2020 को महत्वपूर्ण बैठक की गई।
उपायुक्त राजेश सिंह ने अपर समाहर्ता को निदेश दिया कि जिला में एक्शन प्लान बनाते समय मेडिकल वेस्ट, रिवर बॉडीज, सॉलि़ड वेस्ट मैनेजमेंट, एयर क्वालिटी इंडेक्स और वाटर बॉडीज को ध्यान में रखते हुए प्लान बनाया जाए। उपायुक्त ने कहा कि बोकारो जिले में अवस्थित सारे औद्योगिक का मूल्याकंन स्वतंत्र एजेंसी से कराया जाएगा और पर्यावरण प्रदूषण सुधार के तहत उनके द्वारा क्या अनुपालन किया जा रहा है, इसकी भी जानकारी उक्त प्लान में समाहित किया जाना आवश्यक है।
उपायुक्त राजेश सिंह ने कहा कि अगर कहीं पर औद्योगिक इकाईयों के द्वारा पर्यावरण को लेकर कोई गंभीरता नही दिखाया जाता है, तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई किया जा सकता है। साथ ही इस कोविड 19 वैश्विक महामारी के दौरान उपयोग किये जा रहे च्च्म् किट व अन्य मेडिकल वेस्ट के डिस्पोजल करने का प्लान भी उक्त प्लान में समाहित करने का निदेश दिया।
उपायुक्त राजेश सिंह ने प्रदूषण विभाग के पदाधिकारियों को निदेश दिया कि जिले के अंतर्गत सभी औद्योगिक इकाईयों का एक विस्तृत रिपोर्ट बनाकर जिला प्रशासन के साथ साझा करें। साथ ही उपायुक्त ने कहा कि जिला स्तर पर पर्यावरण के लिए क्या-क्या चुनौतियां हैं उन सभी चुनौतियों को उक्त प्लान में समाहित किया जाए।
बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त जय किशोर प्रसाद, अपर समाहर्ता विजय कुमार गुप्ता, डीपीएलआर पशुपतिनाथ मिश्रा, कार्यपालक दंडाधिकारी प्रभास दत्ता, आपदा प्रवंधन पदाधिकारी श्री शक्ति कुमार, कार्यपालक अभियंता प्रदूषण विभाग अरुण कुमार चौधरी, सहायक अभियंता प्रदूषण विभाग आशुतोष आनंद सहित जेएसएलपीएस के श्रीमती अनिता केरकेटा एवं अन्य उपस्थित थे।

Recent Posts

%d bloggers like this: