January 28, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

जिला पदाधिकारी डाॅ आदित्य प्रकाश की अध्यक्षता में जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद की समीक्षा बैठक

किशनगंज:- जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद की समीक्षा बैठक किशनगंज जिला परिषद सभागार में मंगलवार को आयोजित हुई । जिसकी अध्यक्षता जिला पदाधिकारी डाॅ आदित्य प्रकाश ने की।
बैठक में डी एम ने जिले के उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिये संबंधित विभागों को सजगता के साथ सभी को समन्वित रूप से कार्य करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता जागरूक तो विक्रेता भी सावधान होगा।
आगामी 24 दिसम्बर 2020 राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस तथा 15 मार्च को विश्व उपभोक्ता दिवस के पूर्व ही स्थानीय जिले के सभी आयु वर्ग के उपभक्ताओं को अगल- अगल विभिन्न रचनात्मक कार्यो जैसे : दिवाल लेखन संदेश तथा विद्यालय के छात्रों की रैली व उपभोक्ता संरक्षण विषयक से जिगंल लेखन तथा निबंध प्रतियोगिता आदि के माध्यम से जागरूक करने हेतु जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया।
इसके अलावे संबंधित राजस्व विभाग,वाणिज्य कर विभाग तथा ड्रग्स निरीक्षक आदि के अधिकारियों की गठित टीम जागरूकता कार्यक्रम के दिग्दर्शक होंगे। जो समिति उपभोक्ताओं के संरक्षण में कार्य करेंगे।
डी एम डाॅ प्रकाश ने कहा कि उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए अधिकारियों को अपने विभाग से संबंधित पोस्टर व बैनर आदि बनाने के भी निर्देश दिए ताकि सही जानकारी के अभाव में उनके अधिकारो का हनन न हो। खाद्य पदार्थों में रसायनों का प्रयोग करने वालों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि खाद्य पदार्थो जैसे मसालों, फल, सब्जियों, मिठाईयां, तेल व घी में मिलावट करने वालों के खिलाफ भी सतत रूप से जांच की कार्यवाही की जाए। पेट्रोल पम्पों पर पेट्रोल व डीजल में मिलावट तथा नाप की जांच गठित समिति को करने के लिए निर्देश दिया गया है ।उन्होंने अपने सभी उपस्थित अधिकारियों को संबंधित शिकायतों की सुनवाई हेतु हेल्प लाइन नंबर भी दिए जाने का निर्देश दिया। ताकि किसी भी संबंधित शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई हो ताकि कालाबाजारी पर पूर्ण अंकूश लग सकेंगे।
बैठक में जिला के वरीय समाहर्ता सहित अन्य प्रमुख संबंधित विभाग अधिकारी उपस्थित रहें । इसके साथ ही आपूर्ति विभाग सह अनुमंडल पदाधिकारी को भी सरकारी राशन के ससमय उठाव व वितरण व्यवस्था के उचित प्रबंधन एवं उपभोक्ताओं के शिकायतों पर जारी हेल्प लाइन नंबर से उचित कार्रवाई हेतु निदेशित किया गया है।

संवाददाता सुबोध

Recent Posts

%d bloggers like this: