March 4, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

8 वीं नेशनल व चौथी इंटरनेशनल रेस वाकिंग चैंपियनशिप शुरू

हरियाणा के संदीप और मेरठ की प्रियंका ने ओलंपिक क्वालीफाई किया

रांची:- झारखंड की राजधानी रांची के मोरहाबादी मैदान के ट्रैक पर शनिवार को दो दिवसीय 8वीं नेशनल और चौथी इंटरनेशनल रेस वाकिंग चैंपियनशिप की शुरुआत हुई। इस चैंपियनशिप में कैटी इरफान और भावना जाट जैसे रेस वाकर हिस्सा ले रहे हैं। प्रतियोगिता के पहले दिन हरियाणा के संदीप कुमार और राहुल ने 20 किलोमीटर वॉक स्पर्धा में ओलंपिक क्वालीफाई किया है। जबकि महिला प्रतिस्पर्धा में 20 किलोमीटर में उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर की प्रियंका कुमारी को ओलंपिक के लिए हरी झंडी मिली है।
सुबह 6ः00 बजे से पहले दिन रेस वाकिंग चैंपियनशिप की शुरुआत विधायक मथुरा प्रसाद महतो, रांची नगर निगम के नगर आयुक्त मुकेश कुमार और झारखंड ओलंपिक एसोसिएशन के मधुकांत पाठक ने हरी झंडी दिखाकर किया। देश के विभिन्न राज्यों के रेस वाकर इस चैंपियनशिप में हिस्सा लेने पहुंचे हैं, हालांकि कोविड-19 के कारण विदेशी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हिस्सा लेने नहीं पहुंचे हैं। जबकि पिछले साल कई विदेशी खिलाड़ी रांची के मोरहाबादी मैदान का शोभा बढ़ाया था। दो दिवसीय टूर्नामेंट के जरिए खिलाड़ी ओलंपिक क्वालीफाई करेंगे। साथ ही वर्ल्ड कप 2022 का टिकट भी इस चैंपियनशिप के जरिए हासिल किया जा सकता है। देश के विभिन्न राज्यों से पहुंचे खिलाड़ियों में काफी उत्साह देखा जा रहा है।
इस कार्यक्रम को एसबीआई की ओर से स्पॉन्सर किया गया है और प्रतियोगिता की शुरुआत के मौके पर एसबीआई के कर्मचारियों और पदाधिकारियों द्वारा सभी खिलाड़ियों की हौसला अफजाई की गई। कार्यक्रम में देश के साथ-साथ विदेशी जजों ने भी शिरकत की। अंतरराष्ट्रीय रेस वाकिंग प्रतियोगिता के 20 किलोमीटर रेस वाकिंग कंपटीशन में हरियाणा के संदीप कुमार ने एक घंटा 20 मिनट 16 सेकंड का समय लेकर टोक्यो ओलंपिक में अपनी जगह बना ली है, जबकि राहुल ने एक घंटा 20 मिनट 26 सेकंड का समय लेते हुए ओलंपिक की पात्रता हासिल किया है। वहीं 20 किलोमीटर महिला प्रतिस्पर्धा में उत्तर प्रदेश की प्रियंका ने ओलंपिक क्वालीफाई किया है। प्रियंका ने रिकॉर्ड कायम करते हुए इस प्रतिस्पर्धा को जीती। पिछले टूर्नामेंट में भी प्रियंका रांची पहुंची थी, लेकिन उस दौरान भावना जाट ओलंपिक क्वालीफाई हुई थी। पिछले टूर्नामेंट में प्रियंका को ओलंपिक क्वालीफाई का टिकट नहीं मिला पाया था। लेकिन इस बार फिर तैयारी करके प्रियंका वापस आई और ओलंपिक के लिए पात्रता हासिल किया। संदीप कुमार और प्रियंका ने पत्रकारों से बातचीत में कहा है कि भारत को गोल्ड दिलाना ही इनकी पहली प्राथमिकता है। वही दोनों खिलाड़ियों ने रांची के मौसम को इस प्रतियोगिता के आयोजन के लिए बेहतर बताया।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: