June 17, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

प्रतिदिन 45हजार हो रही है कोरोना जांच, स्वास्थ्य मंत्री ग्रामीण क्षेंत्रों पर विशेष ध्यान देने का दिया निर्देश

राज्यस्तरी कोविड-19 प्रबंधन समिति की बैठक

रांची:- राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता की अध्यक्षता में शनिवार राज्य स्तरीय कोविड-19 के प्रबंधन संबंधी बैठक आयोजित की गई।
बैठक के प्रारंभ में अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने कोविड-19 नियंत्रण के लिए अब तक किये गये प्रयासों का उल्लेख किया तथा आगे के कार्य योजना के संबंध में चर्चा की। बैठक में यह बताया गया कि राज्य स्तर पर पंचायती राज विभाग एवं जेएसएलपीएस के साथ कोविड-19 के संबंध में बैठक की गयी है। सिद्धार्थ त्रिपाठी ने बताया की एक अभियान के तहत सभी ग्रामीण क्षेत्रों को कोविड-19 के जागरूकता अभियान से जोड़ा गया है। इसमे ग्राम स्तर पर मुखिया, वार्ड सदस्य, सखी मंडल तथा सीएसओएस से संपर्क कर उन्हें कोविड-19 से संबंधित जांच, इलाज, तथा कोविड-19 हेल्प लाइन के संबंध में जानकारी प्रदान की जा रही है। स्वास्थ्य मंत्री द्वारा ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में विभिन्न प्रचार-प्रसार के साधनों के प्रयोग किये जाने पर बल दिया गया।
बैठक में स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न अस्पतालों में कार्यरत चिकित्सकों एवं कर्मियों के दृढ़ता पूर्वक किए जा रहे कार्यो को सराहा गया। राज्य में प्रतिदिन तकरीबन 45000 कोविड-19 का सैंपल जांच किया जा रहा है। झारखण्ड देश में प्रति सप्ताह कोविड सैंपल जांच में अव्वल है तथा यंहा प्रति सप्ताह जांच 350000 सैंपल का किया जा रहा है। जितेन्द्र कुमार सिंह ने बताया की राज्य में कोविड-19 के प्रबंधन हेतु प्रतिदिन 120 टन ऑक्सीजन की आवश्यकता है। झारखण्ड में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सजीन उपलब्ध है तथा झारखण्ड से विभिन्न राज्यों को ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है। जिनमें उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, बिहार, ओड़िशा तथा उतराखंड है। राज्य में प्रतिदिन लगभग 800 टन तक ऑक्सीजन का उत्पादन किया जा रहा है। अभी झारखण्ड में 6 प्रोडक्शन यूनिट है। अमित कुमार ने बताया कि 10,220 ऑक्सीजन सपोटेड़ बेड, 800 छप्ट बेड, कुल 633 थ्नदबजपवदंस टमदजपसंजवत उपलब्ध है। जिला स्तर पर जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है तथा प्रखंड स्तर पर भी कंट्रोल रूम की स्थापना की जा रही है। माननीय मंत्री महोदय द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड नियंत्रण पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया गया।
बैठक में कोविड-19 जांच हेतु निजी लैब पर सरकार द्वारा निर्धारित दरों पर जांच किए जाने पर जोर दिया गया तथा कोविड अस्पतालों में निर्धारित दरों पर सुविधा प्रदान किए जाने पर जोर दिया गया।
इस बैठक में अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अरूण कुमार सिंह, सिद्धार्थ त्रिपाठी (भा0व0से0), जितेन्द्र कुमार सिंह(भा0प्र0से0), अमित कुमार (भा0प्र0से0), ए0 दोड्ड(भा0प्र0से0), अभियान निदेशक रविशंकर शुक्ला (भा0प्र0से0),भुवनेश कुमार सिंह (भा0प्र0से0), शान्तनु कुमार अग्रहरी (भा0प्र0से0), नैंसी सहा (भा0प्र0से0) ,वरूण रंजन (भा0प्र0से0), आदित्य रंजन (भा0प्र0से0), नमन प्रियेश लकड़ा(भा0प्र0से0), कर्ण सत्यार्थी (भा0प्र0से0), डॉ0 मार्शल आईन्द, डॉ0 श्रीचन्द प्रसाद, रितु सहाय, डॉ0 राकेश दयाल ने भाग लिया।

Recent Posts

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: