April 18, 2021

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

बॉलीवुड में 370 करोड़ की टैक्स चोरी

बॉक्स ऑफिस कलेक्शंस के मुकाबले इनकम छुपाई, फर्जी खर्चे दिखाकर टैक्स बचाया; तापसी के खिलाफ 5 करोड़ नगद लेनदेन के सबूत मिले

मुंबई:- मुंबई और पुणे की 28 लोकेशन पर 2 दिन से जारी छापेमारी में इनकम टैक्स को 370 करोड़ की टैक्स चोरी का पता चला है। ये छापे प्रोड्यूसर-डायरेक्टर अनुराग कश्यप, एक्ट्रेस तापसी पन्नू, फैंटम प्रोडक्शन हाउस से जुड़े लोगों, टैलेंट हंट कंपनियों क्वान और एक्सीड के ठिकानों पर मारे गए थे।

बॉलीवुड में ढ्ढञ्ज छापों में 4 बड़े खुलासे

1. छापों के बारे में आयकर विभाग ने गुरुवार शाम जानकारी दी। उसके मुताबिक, पता चला है कि लीडिंग प्रोडक्शन हाउस ने अपनी एक्चुअल बॉक्स ऑफिस इनकम के मुकाबले कमाई को कम दिखाया। ये गड़बड़ी करीब 300 करोड़ की है। इसका हिसाब प्रोडक्शन हाउस नहीं दे पाए।
2. प्रोडक्शन हाउस ने शेयर ट्रांजेक्शन में शेयरों की कीमत कम दिखाई और लेनदेन में भी गड़बड़ी की। ये पूरा मामला 350 करोड़ रुपए की टैक्स चोरी का है।
3. तापसी पन्नू के ठिकानों पर जो छापे मारे गए, इस दौरान 5 करोड़ के नगद लेनदेन के सबूत मिले हैं।
4. लीडिंग प्रोड्यूसर-डायरेक्टर अनुराग के ठिकानों पर छापे के दौरान फर्जी खर्च के सबूत मिले। इस दौरान 20 करोड़ की टैक्स चोरी का मामला सामने आया है। करीब इतनी ही टैक्स चोरी के दायरे में तापसी भी हैं।
अनुराग और तापसी की वॉट्सऐप चैट का बैकअप लिया
आईटी की टीम ने गुरुवार को अनुराग और तापसी से पुणे के वेस्टिन होटल में पूछताछ की। उनके घर और दफ्तर से 3 लैपटॉप और 4 कम्प्यूटर जब्त किए गए हैं। दोनों की वॉट्सऐप चैट का बैकअप भी लिया गया है। जांच चलने तक 7 बैंक लॉकर्स के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी गई है।
टैलेंट मैनेजमेंट कंपनी क्वान के 4 अकाउंट्स फ्रीज
प्रोड्यूसर मधु मंटेना की मुंबई स्थित क्वीनबीच बिल्डिंग में भी इनकम टैक्स विभाग के 6 अधिकारियों ने छापा मारा। मधु मंटेना की कंपनी ्य2ड्डठ्ठ टैलेंट मैनेजमेंट के अंधेरी वेस्ट के सेंटर पर भी 8 अधिकारियों की टीम ने तलाशी ली। ्य2ड्डठ्ठ के 4 अकाउंट्स फ्रीज कर दिए गए हैं।
इससे पहले बुधवार को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने करीब 30 जगहों पर तलाशी ली। मुंबई के लोखंडवाला, अंधेरी, बांद्रा समेत कई इलाकों और पुणे में बुधवार सुबह 8 बजे से 9 बजे के बीच रेड शुरू हुई थी।

सभी छापे एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं

फैंटम फिल्म्स कंपनी को अनुराग कश्यप, विक्रमादित्य मोटवाने, मधु मंटेना और विकास बहल ने 2010 में लॉन्च किया था। इन चारों पर आरोप है कि फैंटम फिल्म से हुई कमाई की सही डिटेल इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को नहीं दी गई और इनकम कम दिखाई गई।
मंटेना ने एक महीने पहले ही फैंटम फिल्म्स में अनुराग कश्यप, विकास बहल और विक्रमादित्य मोटवानी का कुल 37.5त्न हिस्सा भी खरीद लिया। मंटेना के पास 12.5त्न शेयर पहले से था। इस प्रोडक्शन हाउस में बाकी 50त्न हिस्सेदारी अनिल अंबानी ग्रुप की रिलायंस एंटरटेनमेंट के पास है। यानी छापे किसी न किसी तरह से एक-दूसरे से कनेक्टेड हैं।
फैंटम फिल्म्स कंपनी की पहली फिल्म लुटेरा 2013 में आई थी। इसके बाद इस बैनर के तहत हंसी तो फंसी, क्वीन, अगली, हंटर, मुंबई वेलवेट, मसान, शानदार, उड़ता पंजाब, रमन राघव-2, रॉन्ग साइड राजू, मुक्केबाज, सुपर 30 और धूमकेतु जैसी फिल्में बनीं। धूमकेतु 2020 में रिलीज हुई थी।
आईटी की कार्रवाई पर राहुल की मुहावरेबाजी
इनकम टैक्स विभाग की इस कार्रवाई को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर मुहावरों के जरिए तंज कसा है। राहुल ने सोशल मीडिया पर लिखा, ‘उंगलियों पर नचाना- केंद्र सरकार आयकर,इडी,सीबीआई के साथ ये करती है। भीगी बिल्ली बनना- केंद्र सरकार के सामने मित्र मीडिया। खिसियानी बिल्ली खंभा नोंचे- जैसे केंद्र सरकार किसान-समर्थकों पर रेड कराती है।’
राहुल ने ऐसा इसलिए कहा, क्योंकि तापसी पन्नू और अनुराग कश्यप सरकार विरोधी प्रदर्शनों का समर्थन करते रहे हैं। तापसी ने पिछले दिनों किसान आंदोलन का समर्थन किया था। इस आंदोलन पर पॉप स्टार रिहाना ने सोशल मीडिया पर कमेंट किया तो जवाब में बॉलीवुड और खेल जगत की कई हस्तियों ने सरकार के पक्ष में ट्वीट किए थे। तापसी ने इन सेलिब्रिटीज के खिलाफ अपनी राय रखी थी। वहीं, अनुराग कश्यप सीएए जैसे मुद्दों पर मोदी सरकार को घेर चुके हैं.एनएफ।

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
%d bloggers like this: