अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

30दिनों तक चलने वाला देशव्यापी आउटरीच अभियान शुरू

रांची:- झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष सह मीडिया प्रभारी राजेश ठाकुर ने आज कांग्रेस भवन, रांची में देशव्यापी कार्यक्रम आउटरीच अभियान-2021 की सफलता को लेकर एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया।
झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष सह मीडिया प्रभारी राजेश ठाकुर ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के आवाहन पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ रामेश्वर उराँव के निर्देशानुसार आज से लेकर अगले 30 दिनों तक चलनेवाले देशव्यापी कार्यक्रम आउटरीच अभियान पूरे प्रदेश भर के 260 प्रखंडों में चलाया जाएगा। आपके माध्यम से पूरे राज्य में इस आउटरीच कार्यक्रम की जानकारी देने के लिए संवाददाता सम्मेलन का आयोजन किया गया है। विगत सप्ताह से ही प्रदेश कांग्रेस कमिटी इस कार्यक्रम की सफलता के लिए सभी कार्यकारी अध्यक्ष, जोनल कोर्डिनेटर, एवं संबंद्ध जिला में दौरा व बैठकों के आयोजन के माध्यम से कार्यक्रम संचालन की जानकारी प्रखंड अध्यक्षण से साझा कर चुके हैं। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए प्रदेश स्तर पर एक कंट्रोल रूम की स्थापना भी की गई है।
श्री ठाकुर ने कहा कि विगत दिनों हीं अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के द्वारा सभी राज्यों के प्रभारी, पीसीसी अध्यक्षों , सीएलपी नेताओं और कोविड -19 राहत कार्यबल के सदस्यों के साथ व्यापक परामर्श के बाद कांग्रेस पार्टी ने शहरी, अर्ध – शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लक्ष्य समूह के साथ संपर्क/संचार स्थापित करने के लिए पीसीसी से पंचायत स्तर तक पार्टी कैडर को शामिल करने के उद्देश्य से एक राष्ट्रव्यापी आउटरीच अभियान शुरू करने का निर्णय लिया है । इस अभियान के माध्यम से , पार्टी का उद्देश्य विशेष रूप से उन लोगों को राहत प्रदान करना है , जिन्होंने कोविड महामारी के दौरान आवश्यक सेवाओं को चालू रखा है, लेकिन उन्हें अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ता के रूप में मान्यता प्राप्त नहीं है और जो महामारी से सबसे बुरी तरह प्रभावित हैं । राहत के अलावा , कोविड प्रभावित और मृतक परिवार के सदस्यों का डेटा भी एकत्र करना इस अभियान का एक लक्ष्य है । इसके बाद माननीय कांग्रेस अध्यक्ष और संबंधित पीसीसी अध्यक्षों की ओर से उन परिजनों को शोक पत्र भेजा जाएगा, जिनके परिवार में कोविड के कारण किसी सदस्य ने जान गंवाई हो । इससे हमें कोविड रोग से संबंधित मुद्दों और कोविड के बाद की देखभाल के बारे में जानकारी का प्रसार करने और कोविड संक्रमित परिवारों की मांगों पहचान करने में भी सहायता मिलेगी, ताकि कांग्रेस पार्टी उन माँगों को सरकार के समक्ष उठा सके। कोविड संक्रमण से हुए निधन के बाद घर की विधवा को कैसे विधवा पेंशन मिले, उसके लिए भी पार्टी राज्य सरकार के पास पहल करेगी। माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने कोविड संक्रमण से हुए नुकसान एवं मुआवजा तय करने के लिए केन्द्र सरकार को छह सप्ताह का समय दिया है। ऐसे में राष्ट्रव्यापी आउटरीच अभियान के माध्यम से किये गये सर्वे से लोगों को हम केन्द्र सरकार से लाभ दिलाने में सफल होंगे।
श्री ठाकुर ने कहा कि झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमिटी ने यह निर्णय लिया है कि आउटरीच कार्यक्रम स्थानीय नेताओं द्वारा कोविड प्रभावित परिवारों के दौरे के से शुरू होगा। आनेवाले सप्ताह के आरम्भ से अगले 30 दिनों तक कोविड प्रभावित परिवारों के साथ, कोविड – सूचना पत्रक और एसएमएस के माध्यम से सम्पर्क किया जाएगा।
यह आउटरीच कार्यक्रम राष्ट्रव्यापी होगा, जिसके तहत सीधे लगभग 30 दिनों में 3 करोड़ परिवार अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 12 करोड़ लोग ( औसतन प्रति परिवार 4 सदस्य ) कवर करेगा। यह हमें भारत भर के 736 जिलों के 7199 ब्लॉकों और 7935 कस्बों में प्रति ब्लॉक 10 कार्यकर्ताओं और प्रति नगर क्षेत्र ( ब्लॉक या नगर क्षेत्र के पूरे प्रसार का प्रतिनिधि ) को सक्रिय करने में भी मदद करेगा। कांग्रेस के कार्यकर्ता उन परिवारों के इस दुखद घड़ी में शामिल होंगे जिन्हें शरीरिक और आर्थिक रूप से नुकसान हुए है।
इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष केशव महतो कमलेश, प्रवक्ता डॉ एम तौसीफ, राकेश सिन्हा, रांची महानगर अध्यक्ष संजय पांडेय, भान प्रताप बड़ाईक उपस्थित थे।

%d bloggers like this: