अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

2 साल में 456 लाख खर्च कर 26420 युवाओं को मिला कौशल विकास का प्रशिक्षण

रांची के सांसद संजय सेठ के सवाल पर लोकसभा में केंद्रीय मंत्री का जवाब

राँची:- बीते 2 वर्षों में रांची लोकसभा क्षेत्र में कौशल विकास मंत्रालय के द्वारा 456 लाख रुपए कौशल विकास से जुड़े प्रशिक्षण में खर्च किया गया। 280 संस्थानों ने स्थानीय युवाओं को प्रशिक्षण देने का काम किया। उक्त आशय की जानकारी केंद्रीय कौशल विकास मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने लोकसभा में दी।

रांची के सांसद श्री संजय सेठ के द्वारा अतारांकित प्रश्न काल के दौरान पूछे गए सवाल के जवाब में केंद्रीय मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने लिखित रूप से बताया कि कौशल विकास और एंटरप्रेन्योरशिप मंत्रालय के द्वारा रांची लोकसभा क्षेत्र में कौशल विकास से जुड़ी कई परियोजनाओं का संचालन बीते 2 वर्ष में किया गया। वित्तीय वर्ष 2019-20 और 2020-21 में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, जन शिक्षण संस्थान, राष्ट्रीय प्रशिक्षण संवर्धन योजना और क्राफ्ट्समैन प्रशिक्षण योजना के तहत स्थानीय युवाओं को कौशल विकास की दृष्टि से प्रशिक्षित किया गया।
इनमें प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत लगभग 191 लाख रुपए की लागत से 44 प्रशिक्षण संस्थानों में प्रशिक्षण कार्यक्रम चला, जिसमें 15213 युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया गया। जन शिक्षण संस्थान परियोजना के तहत 90 लाख रुपए की राशि खर्च कर 2815 युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया गया। वही राष्ट्रीय संवर्धन योजना के तहत 174 लाख रुपए खर्च किया गया और 184 संस्थानों के माध्यम से 332 युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया गया। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि क्राफ्ट्समैन प्रशिक्षण योजना के तहत 51 संस्थानों के माध्यम से 8060 युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया गया।

रांची लोकसभा क्षेत्र में कुल 456 लाख की लागत से बीते 2 वर्षों में कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया गया, जिसमें कई कार्यक्रमों के माध्यम से युवाओं को स्वरोजगार के लिए तैयार किया गया। इसमें 280 संस्थान भागीदार बने और 26420 युवाओं ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। इनमें 1212 युवाओं को प्लेसमेंट भी दिया गया।

सांसद श्री सेठ ने कहा कि केंद्र सरकार युवाओं को नौकरी के साथ-साथ स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने व प्रशिक्षण देने को प्रतिबद्ध है। रांची लोकसभा क्षेत्र के लिए बीते 2 वर्षों में कोरोना संक्रमण काल होने के बावजूद इतनी बड़ी संख्या में प्रशिक्षण देना हमारे लिए बहुत अच्छी बात है। सांसद ने बताया कि रांची लोकसभा क्षेत्र में कौशल विकास से संबंधित प्रशिक्षण व कार्यक्रमों की संख्या बड़े अधिक से अधिक युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण मिले, ऐसा उनका प्रयास है। और इस दिशा में कई और कदम उठाए जाएंगे

%d bloggers like this: