November 28, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

छठ महापर्व पर खरना की पूजा, आज अस्ताचलगामी व कल उदीयमान सूर्य को अर्घ्य

रांची:- लोक आस्था और सूर्य उपासना का महापर्व छठ के दूसरे दिन आज खरना पूजा की की गयी। इस दौरान व्रती और श्रद्धालु सूर्य देवता की अराधना करेंगे और उन्हें खीर, पूरी और फलों का प्रसाद अर्पित किया।

छठ व्रत करने वाले लोग खरना प्रसाद ग्रहण करने के बाद 36 घंटे का निर्जला उपवास रख रहे है, जो शनिवार सुबह उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ सम्पन्न होगा। कल अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा। इधर, राजधानी रांची सहित राज्य के तालाबों और डैमों की साफ-सफाई में भी लोग जुटे हैं। छठ के अवसर पर सुरक्षा की भी व्यापक व्यवस्था की गयी है। घाटों पर दंडाधिकारियों के साथ पुलिसकर्मियों की तैनाती की जा रही है। ड्रोन कैमरे व सीसीटीवी से भी नजर रखी जायेगी। छठ महापर्व के अवसर पर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने छठ व्रतियों और समस्त प्रदेश के लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं दी है। कोरोना महामारी के कारण इस बार राज्य सरकार ने लोगों को काफी एहतियात बरतने का सुझाव दिया है।

इधर, रांची महानगर छठ पूजा समिति की ओर से भुताहा तालाब स्थित चौती दुर्गा पूजा मंदिर प्रांगण में राजधानी के सभी छठ पूजा समितियों की बैठक सांसद संजय सेठ की अध्यक्षता में हुई। इसमें सांसद ने कहा कि हमसभी की जिम्मेंवारी बनती है कि हम छठ पूजा के दौरान सरकारी गाइडलाइन का पालन करते हुए भगवान भूवन भाष्कर को अर्ध्य दे। हमे अपने आप को और सबको बचाना है। इस मौके पर महापौर आशा लकड़ा ने सभी को छठ महापर्व कि बधाई देते हुए कहा कि हमे पूरी आस्था के साथ छठ मैया की पूजा करनी है और अर्ध्य देना है। पर इस बात का भी ख्याल रखना है कि हमे समाजिक दूरी बनाकर सब कार्य को करना है। इसके लिए हम सब को अपनी जिम्मेंवारी समझनी होगी। बैठक की अध्यक्षता करते हुए समिति के संरक्षक ललीत नारायण ओझा ने कहा कि छठ मैया कि भक्ति में काफी शक्ति है। लेकिन हमे इस बार कोरोना संक्रामक को लेकर सजग रहने की जरूरत है। इसलिए हम छठ पूजा में अर्ध्य देनें के वक्त सरकारी गाइड लाइन का पालन करे और अपने परिजन, इष्ट मित्र को भी कराएं। साथ ही उन्होंने सभी छठ पूजा समिति के आयोजकों और कार्यकर्त्ताओं से अपील की कि अपने-अपने क्षेत्र के छठ घाटों पर आने वाले लोगों के लिए सरकारी गाइड लाइन के साथ अर्ध्य देनें की व्यवस्था नायें। इस मौके पर संजय जायसवाल, अखिलेश पांडेय, डॉ निरज परिहार, मेहुल प्रसाद, मिंटू चौबे, संजय सिंह लल्लू ने भी अपने विचार रखे। इस मौके पर विभीन्न छठ पूजा समितियों से आये पदाधिकारियों का स्वागत चुन्नी ओढाकर किया गया। और सबको मास्क का पैकेट,सेनिटराइजर दिया गया। इस मौके प्रशांत राज शाहदेव, नंदकिशोर सिंह, भोलू सिंह, तरेस मिश्रा, राहुल सिंन्हा चींकी, रवि सिंह, देव राज सिंह सहित कई कार्यकर्त्ता उपस्थित थे।

Recent Posts

%d bloggers like this: