December 1, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

आस्था पर्व छठ की तैयारी, पंचायत जनप्रतिनिधि भी ले रहे हैं बढ़-चढ़कर हिस्सा

छठ घाटों वसंत ऋतु की साफ-सफाई कर रहे हैं वहन अपने निजी खर्च पर

चतरा:- आस्था का महान त्यौहार छठ पर्व को लेकर चारों ओर पूरे भक्ति का वातावरण व्याप्त है। वहीं सरकार की ओर से छठ मनाने के निर्देश जारी होने के बाद से लोगों में इसका और भी खासा उत्साह देखा जा रहा है। एक ओर आम से खास तक लोग जहां छठ घाटों की तैयारियों में जुटे हुए हैं, वही इस दिशा में पंचायत जनप्रतिनिधि भी सामने आकर जोर शोर से अपना हाथ आगे बढ़ा रहे हैं।

दरअसल हम बात कर रहे हैं चतरा जिले के नक्सल प्रभावित प्रतापपुर प्रखंड की, जहां की महत्वपूर्ण सुखनदिया नदी छठ रोड तथा घाट की मरम्मति व नदी की साफ – सफाई का कार्य पिछले दो दिनों से निरंतर चलाई जा रही है जो अपने अंतिम चरण पर है। गौरतलब है कि प्रखंड के रामपुर पंचायत के मुखिया खेदू यादव इस कार्य में अपनी महत्वपूर्ण सहभागिता निभा रहे हैं। मुखिया श्री यादव द्वारा छठघाट पथ व छठ नदी मे जेसीबी मशीन लगाक कार्य कराए जा रहे हैं। बताते हैं कि इस पथ व घाट की मरम्मति तथा साफ -सफाई के खर्चे की सारी राशि का वहन मुखिया अपने निजी खर्चे से कर रहे हैं ।

इस मौके पर रामपुर पंचायत मुखिया खेदू यादव ने बताया कि सूर्य की उपासना के इस महापर्व को लेकर प्रत्येक वर्ष वह इस धार्मिक कार्य में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं। छठ पूजा को लेकर उन्होने बताया कि सरकार के दिये गये गाईडलाईनो व निर्देशो का पालन कर पूजा को शांति व सौहार्द वातावरण मे संपन्न कराया जाएगा। वही दूसरी ओर छठ पूजा समिति के अध्यक्ष सौगंध कुमार ने बताया कि छठ पूजा की तैयारी छठ पूजा समिति के द्वारा जोर- शोर से की जा रही है। सरकार के गाईडलाईन के आधार पर सामाजिक दूरी का पालन के साथ छठ पूजा के सभी सदस्यो को इसमें सक्रीय भूमिका निभाने का निर्देश दिया गया है। ताकि लोग पूजा पूरे शांति व सौहार्द वातावरण में मना सके। गौरतलब है कि प्रतापपुर प्रखंड के प्रतापपुर, बभने व रामपुर पंचायत के हजारो श्रद्धालु इस छठघाट में भगवान छठी मईया को प्रत्यक्ष रूप से अर्ध देने आते है।

Recent Posts

%d bloggers like this: