November 25, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

जेएमएम के नलिन सोरेन उत्कृष्ट विधायक के रूप में चयनित

झारखंड विधानसभा स्थापना दिवस पर होंगे पुरस्कृत

रांची:- झारखंड विधानसभा के अध्यक्ष रवींद्रनाथ महतो की अध्यक्षता में आज रांची स्थित उनके आवासीय कार्यालय में विधायी उत्कृष्टता पुरस्कार चयन समिति की बैठक हुई। इस बैठक में झारखंड मुक्ति मोर्चा के वरिष्ठ विधायक नलिन सोरेन को उत्कृष्ट विधायक के रूप चुना गया ।

आगामी 22 नवंबर को झारखंड विधानसभा के स्थापना दिवस पर उत्कृष्ट विधायक के रूप चयनित नलिन सोरेन को पुरस्कृत किया जाएगा। विधानसभा के पांच कर्मचारियों को भी उत्कृष्ट सेवा के लिए चयन किया गया है। इसमें विधानसभाकर्मियों शिशिर कुमार झा, सोमेन कुमार सिंह, लक्ष्मी मछुआ, मनोज कुमार और हेलेना कंडुलना के नाम शामिल हैं। इसके अलावा कोरोना काल में उत्कृष्ट सेवा के लिए तीन लोगों को पुरस्कार के लिए चुना गया है। रांची के सिविल सर्जन डॉ बी बी प्रसाद, एडीएम रैंक के पदाधिकारी पूर्व ला एंड आर्डर अखिलेश कुमार सिन्हा और रिम्स की मुख्य नर्स रामरेखा राय का चयन गया है।
विधानसभा अध्यक्ष के आवास पर उत्कृष्ट विधायक चयन समिति की बैठक में संसदीय कार्य मंत्री आलमगीर आलम, मनोनीत विधायक जीजे गॉलस्टीन और विधानसभा सचिव शामिल हुये. उत्कृष्ट विधायक का चयन विधायक के उत्तम कार्य, सदन के अंदर बेहतर आचरण के आधार पर किया जाता है। इस वर्ष के लिए नलिन सोरेन को बिरसा मुंडा उत्कृष्ट विधायक सम्मान के लिए चयनित किया गया, नलिन सोरेन शिकारीपाड़ा से लगातार 7 वीं बार विधायक बने हैं। उत्कृष्ट विधानसभा कर्मी के लिए शिशिर कुमार झा, सोमेन कुमार सिंह, लक्ष्मी मछुआ, मनोज कुमार और हेलेना कंडुलना के नाम तय किये गये है। इन सभी को झारखंड विधानसभा के स्थापना दिवस 22 नवंबर को सम्मानित किया जायेगा। इसके अलावा विधानसभा द्वारा कोविड-19 के दौरान बेहतर कार्य करने वाले रांची के सिविल सर्जन डॉ. बीबी प्रसाद, एडीएम रांची, अखिलेश कुमार सिन्हा और रिम्स के मुख्य नर्स रामरेखा राय को विशेष रूप से सम्मानित किया जाएगा। इनके अतिरिक्त देश की सुरक्षा में शहीद हुए जवानों के परिजनों और झारखंड एकेडेमिक कौंसिल की 10वीं व 12वीं परीक्षाओं के टॉपर्स को भी सम्मानित किया जाएगा।

बैठक में झारखंड विधानसभा के उत्कृष्ट विधायक के अलावा उत्कृष्ट विधानसभा कर्मी का भी चयन किया गया, इन्हें भी स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर पुरस्कृत किया जायेगा।

अब तक इन लोगों को मिला है सम्मान

बिरसा मुंडा उत्कृष्ट विधायक सम्मान पहली बार 2001 में विशेश्वर खान को दिया गया था. इसके बाद 2002 से क्रमवार रूप से हेमलाल मुर्मू, राजेंद्र प्रसाद सिंह, लोकनाथ महतो, अन्नपूर्णा देवी, राधा कृष्ण किशोर, पशुपतिनाथ सिंह, इंदर सिंह नामधारी, जनार्दन पासवान, माधव लाल सिंह, रघुवर दास, लोबिन हेम्ब्रम, प्रदीप यादव, स्टीफन मरांडी, विमला प्रधान, मेनका सरदार को यह सम्मान मिल चुका है.
इधर, राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू से आज झारखंड विधानसभा अध्यक्ष रविन्द्र नाथ महतो ने राज भवन आकर मुलाकात की तथा राज्यपाल को आगामी 22 नवम्बर को झारखंड राज्य विधानसभा के स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित होनेवाले कार्यक्रम में भाग लेने के लिए निमंत्रित किया।

Recent Posts

%d bloggers like this: