November 25, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

अर्घ्य अर्पित करने के लिए कृत्रिम तालाब भी बनकर तैयार

छठव्रतियों की सुविधा का रखा जा रहा है विशेष ख्याल

रांची:- रांची महानगर भुवन भास्कर छठ पूजा समिति एवं कांग्रेस जनों की ओर से छठ महापर्व पर राज्य सरकार के गाइडलाइन का पालन करते हुए छठव्रतियों की सुविधा शहर के विभिन्न स्थानों पर कृत्रिम तालाब बनाने का कार्य पूरा कर लिया गया है, जबकि अन्य सभी छठ घाटों की साफ-सफाई तथा कोरोना महामारी को लेकर सैनिटाइजेशन के काम को भी आज युद्धस्तर पर पूरा किया गया।

समिति के मुख्य संरक्षक आलोक कुमार दूबे ने बताया कि डोरंडा 56 सेट में कृत्रिम तालाब बनाने का काम आज पूरा कर लिया गया, जमीन के नीचे पानी कम सोखे, इसे लेकर पहले प्लास्टिक बिछा कर टैंकर और अन्य माध्यमों से उसमें जल भरने का काम भी शुरू हो गया है और कल अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य अर्पित करने के पहले सभी कृत्रिम तालाब में पानी भरने का काम पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि हरमू में भी पीएन सिंह सेवा समिति की ओर से अमरेंद्र कुमार सिंह के नेतृत्व में छठव्रतियों की सुविधा के लिए कृत्रिम तालाब का निर्माण कराया गया है। इसी तरह से अन्य मुहल्लों और कॉलोनियों में भी छठ महापर्व को लेकर उत्साह और उमंग के साथ छठव्रतियों का सहयोग किया गया।

इधर, झारखंड प्रदेश प्रोफेशनल कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष आदित्य विक्रम जायसवाल की ओर से भी आज भी शहर के विभिन्न तालाबों में फौगिंग और सेनिटाइजेशन का काम कराया गया, ब्लीचिंग पाउडर का भी छिड़काव कराय गया है। साथ ही छठ घाटों में रौशनी की भी व्यवस्था का काम किया जा रहा है।

छठ पूजा समिति के मुख्य संरक्षक लाल किशोर नाथ शाहदेव ने बताया कि समिति की ओर से छठ घाटों पर सैनिटाइजर और मास्क का भी वितरण किया जाएगा। उन्होंने नगर निगम और जिला प्रशासन से भी अपील की है कि जिन.जिन स्थानों पर कृत्रिम तालाब का निर्माण कराया गया है वहां टैंकर के माध्यम से पानी की सुविधा उपलब्ध करायी जाए। उन्होंने सभी छठ घाटों में सुरक्षा.व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम का भी आग्रह किया है और बड़े व गहराई वाले छठ घाटों में गोताखोर की व्यवस्था करने का भी आग्रह किया है।
प्रदेश कांग्रेस कमिटी के प्रवक्ता डा राजेश गुप्ता छोटू ने कहा कि बड़ी संख्या में लोग कोरोना काल की वजह से अपने घर में भी कृत्रिम जलाशय की व्यवस्था कर अर्घ्य अर्पित करने की तैयारी कर रहे है,ऐसे सभी छठव्रतियों को कोई दिक्कत न होए इसका विशेष ध्यान रखने की जरूरत है और छठ पूजा समिति ऐसे सभी श्रद्धालुओं के सहयोग के लिए तत्पर है।

Recent Posts

%d bloggers like this: