November 24, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम: नहीं मिले 2000 रुपये तो परेशान न हो, बस करें यह काम…

नई दिल्ली:- नरेंद्र मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत अब तक 11.17 करोड़ किसानों को खेती-किसानी हेतु सीधे उनके बैंक अकाउंट में पैसा भेजा है। सभी 14.5 करोड़ खेतिहरों को इसका फायदा प्रदान किया जाना है।
यदि किसी किसान को इस स्कीम के तहत पैसा नहीं मिला है तो चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आप अब केंद्रीय कृषि मंत्रालय से इसकी शिकायत कर सकते हैं।
आपकी जानकारी हेतु बता दें कि केंद्र सरकार की तरफ से प्रारंभ की गई ये किसानों से जुड़ी सबसे बड़ी योजना है एवं सरकार का प्रयास है कि हर असली किसान को इसका लाभ मिले ताकि खेती-किसानी में संकट का दौर समाप्त हो जाए।

2000 रुपये पाने हेतु यहां करें शिकायत, शीघ्र होगा समाधान

सर्वप्रथम आपके अपने क्षेत्र के लेखपाल और कृषि अधिकारी से संपर्क करना होगा और उन्हें इसकी सूचना प्रदान करनी होगी। अगर ये लोग आपकी बातों पर ध्यान नहीं देते हैं तो आप इससे जुड़ी हेल्पलाइन पर भी फोन कर सकते हैं।
जानकारी के मुताबिक, सोमवार से शुक्रवार तक पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) के ई-मेल (Email) [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं। वहां भी यदि अपनी बात नहीं बनती है तो इस सेल के फोन नंबर 011-23381092 (Direct HelpLine) पर फोन कीजिए।
केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी की माने तो, यदि किसान के खाते में पैसा पहुंचा नहीं है या कोई टेक्निकल परेशानी है तो उसे कुछ ही दिन में ठीक करवाया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘हमारी कोशिश है कि इसका हर किसान को फायदा मिले। इसके लिए अपना स्टेटस चेक करने एवं स्वयं आवेदन करने की सुविधा भी प्रदान की गई है।’

किसान लगातार कर रहे हैं शिकायत

– बीते अनेक महीने से किसान सम्मान निधि स्कीम को लेकर शिकायतें आ रही हैं। शिकायत ये आ रही है कि रजिस्टर्ड किसानों को भी पैसा नहीं प्राप्त हो रहा। एक ही गांव में कुछ किसानों के खाते में पांच-छह बार दो-दो हजार आ गए, वहीं कुछ किसान ऐसे भी हैं जिनके खाते में पहली किश्त भी नहीं पहुंची। थोड़े लोगों के खाते में पहली किश्त आ गई है तो दूसरी नहीं प्राप्त हुई। ऐसे लोग सबसे पहले अपने लेखपाल तथा कृषि अधिकारी से पूछें कि उनका नाम लाभार्थियों की सूची में है या फिर नहीं। यदि है तो उनसे पूछें कि पैसा क्यों नहीं आया। जवाब न मिले तो फिर स्कीम की हेल्पलाइन पर संपर्क कीजिए। सरकार तो देश के सभी 14.5 करोड़ किसानों को पैसा प्रदान करना चाहती है। सरकार की इस इच्छा को पूरा करने में अगर कोई अधिकारी बाधा बन रहा है तो उसकी शिकायत कीजिए। इस योजना के वेलफेयर सेक्शन में संपर्क कर सकते हैं। दिल्ली में इसका फोन नंबर है 011-23382401, जबकि ई-मेल आईडी ([email protected]) है।

मंत्रालय से संपर्क करने की ये है सुविधा

चूंकि यह केंद्र सरकार की सबसे बड़ी किसान स्कीम है इसलिए किसानों को अनेक तरह की सहूलियतें भी प्रदान की गई हैं। इसी में एक हेल्पलाइन नंबर है। जिसके जरिए भारत के किसी भी भाग का किसान सीधे कृषि मंत्रालय से संपर्क कर सकता है।
पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266
पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261
पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401
पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606
पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109
ई-मेल आईडी: [email protected]

Recent Posts

%d bloggers like this: