December 3, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

कृषि विभाग की योजनाओं से लोगों को अवगत कराया गया

जमशेदपुर:- उपायुक्त सूरज कुमार के निर्देशानुसार विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में आम जनता को अवगत कराने के लिए ’जिला प्रशासन की पहलः आपकी योजना- अपनी योजनाओं को जानें’ शुरू किया गया है। इसके तहत विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं का उद्देश्य, आवेदन कहां करना है, योजना का स्वरूप आदि के बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। इस कड़ी में आज कृषि विभाग द्वारा संचालित ’बीज विनिमय एवं वितरण’ तथा किसान क्रेडिट कार्ड के बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है।

राज्य योजनान्तर्गत संचालित योजना के तहत कृषि निदेशालय स्तर पर बीज का दर निविदा कमिटि द्वारा तय किया जाता है जिसके आलोक में 50 प्रतिशत अनुदान पर कृषकों को विभिन्न लैम्पस के माध्यम से बीज वितरण किया जाता है । अवशेष 50 प्रतिशत की राशि कृषि विभाग के द्वारा बीज आपूर्तिकर्ता को भुगतान किया जाता है । जिला कृषि पदाधिकारी मिथिलेश कालिंदी द्वारा जानकारी दी गई कि रबी मौसम हेतु बीज का लक्ष्य प्राप्त है । जिला सहकारिता पदाधिकारी को लैम्पस के द्वारा बीज प्राप्त करने हेतु ड्राफ्ट लगाने के लिए कृषि विभाग द्वारा पत्राचार किया गया है ।

योजना का विवरण – कृषि विभाग एवं बैंक के समन्वय से किसान क्रेडिट कार्ड से ऋण हेतु प्रचार प्रसार कार्य किसान गोष्ठी के माध्यम से किया जा रहा है । सामान्य किसान, इच्छुक किसान एवं प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि के लाभुक किसान जो खेती, पशुपालन एवं मत्स्य पालन हेतु किसान क्रेडिट कार्ड लेना चाहते है वे प्रखंड कृषि पदाधिकरी, प्रखंड तकनीकी प्रबंधक, जनसेवक, सहायक तकनीकी प्रबंधक एवं किसान मित्र के माध्यम से आवेदन प्रखंड में दे रहे है । कृषकों का आवेदन अनुशंसा कर संबंधित बैंको को भेजा जा रहा है ।

Recent Posts

%d bloggers like this: