November 29, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

उत्तराखंडः पहाड़ों पर बर्फबारी, उप्र और उत्तराखंड के सीएम केदारनाथ में फंसे

देहरादून:- उत्तराखंड में चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी जनपदों तथा अन्य ऊंचाई वाले पर्वतीय इलाकों में आज बर्फबारी और निचले इलाकों में बारिश हो रही है। इसके साथ ही तापमान तेजी से गिरने के कारण इन इलाकों में ठंड बढ़ गई है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत भी बर्फबारी के बीच केदारनाथ में फंस गए हैं। उत्तरकाशी, रुदप्रयाग और चमोली के ऊंचाई वाले इलाकों में आज सुबह जब लोग सोकर उठे तो उन्होंने चौतरफा बर्फबारी का आलम देखा। उत्तरकाशी में मां यमुना का शीतकालीन प्रवास नारायणपुरी खरसाली सोमवार को बर्फ की सफेद चादर से ढका हुआ है।

आज ही यमुनोत्री धाम के कपाट बंद होने हैं। आज ही मां यमुना अपने शीतकालीन स्थल पर विधिवत पूजा अर्चना के साथ मंदिर में प्रवेश करेंगी। कुदरत ने मां यमुना के स्वागत के लिए नारायणपुरी खरसाली को चारों तरफ से बर्फ की सफेद चादर से ढक दिया है। दरअसल नारायण पुरी खरसाली में बीती देर रात से बर्फबारी का सिलसिला जारी है। हालांकि ग्रामीण बर्फबारी और कड़ाके की ठंड के बीच शीतकालीन मंदिर में मां यमुना के दर्शन के लिए काफी आतुर दिख रहे हैं। उत्तरकाशी जिले में रविवार रात्रि को ऊंचाई वाले क्षेत्रों मे बर्फबारी जबकि निचले क्षेत्रों झमाझम बारिश हो रही है। काफी समय बाद हुई बारिश से वनों मे लगी आग बुझ गई है। चमोली जिले में बीती रात से ही वर्षा और बर्फबारी से ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। बदरीनाथ धाम सहित ऊंचाई वाले स्थानों पर तेज बर्फबारी हो रही है। वर्षा और बर्फबारी के चलते लोग घरों के अंदर दुबकने को मजबूर हो गये हैं। चमोली जिले के बदरीनाथ, हेमकुंड, औली, गौरसौं, नीलकंड, त्रिशुली, आली बुग्याल आदि स्थानों पर जमकर बर्फबारी हो रही है और आधा इंच तक बर्फ जम गई है। रुद्रप्रयाग जिले के ऊंचाई वाले इलाकों में भी बीती रात से ही बर्फबारी हो रही है। सोमवार को भारी बर्फबारी के बीच ही बाबा केदारनाथ के कपाट भी बंद हुए। कपांट बंद होने के मौके पर बर्फबारी के बीच ही डोली शीतकालीन गद्दी स्थल के लिए रवाना की गई। उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत भी बर्फबारी के बीच वहां फंस गए हैं।

आज इन दोनों मुख्यमंत्रियों का बदरीनाथ जाने का कार्यक्रम है लेकिन बदरीनाथ में भी बर्फबारी और मौसम खराब होने के कारण दृश्यता कम है, जो हेलीकॉप्टर उड़ने में बाधक है। मौसम साफ होने का इंतजार किया जा रहा है। उधर, पौड़ी और श्रीनगर में भी सुबह साढ़े चार बजे से हल्की बारिश हो रही है, जिससे निचले इलाके में ठंड बढ़ गई है। ऋषिकेश और देहरादून में भी सोमवार की तड़के चार बजे से गरज के साथ बारिश हो रही है। कुमाऊं मंडल के नैनीताल जिले में भी बीती रात हल्की बूंदाबांदी के बाद ठंड बढ़ गई है। सुबह से आसमान में हल्के बादल छाए हुए हैं।

%d bloggers like this: