December 1, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

पत्रकार हमारे समाज के दर्पण के रूप में करते हैं कार्यःअनुमंडल पदाधिकारी

देवघर:- राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर सूचना भवन के सभागार में ‘‘कोविड-19 के दौरान मीडिया की भूमिका’’ विषय पर संगोष्टि-सह-परिचर्चा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत अनुमंडल पदाधिकारी दिनेश कुमार यादव, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी रवि कुमार एवं उपस्थित अतिथियों द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया गया।

कार्यक्रम के दौरान जी बिहार-झारखण्ड के दीपनारायण दूबे इंडियन पंच के ब्यूरो चीफ जेम्स कुमार नवाब आज अखबार के ब्यूरो चीफ प्रो0 रामनंदन सिंह, जीतन कुमार, कशिश न्यूज के रंजीत कुमार, समकालीन तापमान विजय कुमार राय, आवाज से शिवम मिश्रा, श्वेत पत्र से गोपाल शर्मा एवं विभिन्न मीडिया संस्थानों के प्रतिनिधियों ने भी अपने-अपने विचार रखे। सभी ने जिला प्रशासन से सहयोग की अपेक्षा करते हुए कहा कि वर्तमान में कोरोना संक्रमणकाल में मीडिया बंधुओं को भूमिका अति महत्वपूर्ण रही है। हम बिना किसी दबाव के अपनी बातों को समाज के समक्ष रखते रहें इसके लिए जिला प्रशासन व सरकार का सहयोग आपेक्षित है।
अनुमंडल पदाधिकारी-सह-अनुमंडल दण्डाधिकारी दिनेश कुमार यादव ने परिचर्चा में भाग लेते हुए अपने अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि कोरोनाकाल में मीडिया की भूमिका अति सराहनीय व काबिले तारीफ रही है। वैश्विक संकट की इस घड़ी में संपूर्ण विश्व में लॉकडाउन चल रहा था। जैविक जंग के अदृश्य शत्रु से बचाने लाखों कोरोना योद्धा ढाल बनकर खड़े थे। चिकित्सक, पैरा मेडिकल स्टाफ, पुलिस कर्मी, सफाई कर्मी, बैंक कर्मी और जरूरी सेवाओं से जुड़े लोग अपने जीवन की परवाह किए बिना अपने-अपने स्तर पर सेवाएं दे रहे हैं, ताकि हम सब अपने घरों में सुरक्षित रह सकें। कोरोना काल में जहां चिकित्सक, पैरा मेडिकल स्टाफ, पुलिस कर्मी, सफाई कर्मी फ्रंट वॉरियर की तरह दिन-रात डटे हैं, वहीं मीडिया कर्मी की भूमिका को कैसे नकारा जा सकता है। लॉकडाउन में कोरोना से जुड़ी पल-पल की खबरें बस एक क्लिक से हम सबों तक पहुंच रही हैं, फिर वह चाहे प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया या सोशल मीडिया। विश्वभर की खबरों से लेकर गांव के अंतिम छोर से जुड़ी तथ्यपूर्ण खबरों की रफ्तार कभी थमी नहीं। साथ हीं परिचर्चा के दौरान उन्होंने मीडिया बंधुओं को आश्वस्त किया कि जिला प्रशासन के द्वारा आवश्यक व उचित हर संभव सहयोग पूर्व की तरह आगे भी समय-समय पर किया जाता रहेगा।

इसके अलावा परिचर्चा के दौरान अनुमंडल पदाधिकारी दिनेश कुमार यादव ने भारत में पत्रकारिता ने शुरुआत से ही चुनौतीपूर्ण कार्य किया, चाहे वह सामाजिक कुरीतियों को दूर करने का लक्ष्य रहा हो या सामाजिक चेतना का, हर दृष्टिकोण से पत्रकारिता ने स्वतंत्रता संग्राम को बढ़ाने तथा जन-जागृति लाने का महत्त्वपूर्ण कार्य किया है। कोरोना के दौर में रेडियो की बात करें तो वह भी जनमानस को जागरूक करने का महत्त्वपूर्ण कार्य कर रहा है। प्रिंट, इलेक्ट्रानिक और सोशल मीडिया ने समाज के हर वर्ग के पाठकों, दर्शकों और श्रोताओं के बीच लोकप्रियता हासिल की है और इसकी वजह कहीं न कहीं आप सभी मीडिया बंधुओं की मेहनत कार्यकुशलता है। यूं हीं देश के चौथे स्तंभ के रूप में मीडिया बंधुओं को देखा नहीं जाता।
कार्यक्रम के आरंभ में जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी रवि कुमार ने अपने स्वागत संबोधन में कहा कि कोरोनाकाल में जिस प्रकार से आप सभी बंधुओं ने अपनी भूमिका निर्वहन किया है वह काबिले तारीफ है। आपके हर संभव सहयोग व साथ से हीं आज लोगों को कोरोना के प्रति सजग व जागरूक करने में जिला प्रशासन को सुविधा हुई है। कोरोना संक्रमण हमारे समक्ष चुनौती बनकर उभरा है। मगर हम सबों ने इसका बखूबी सामना किया है। मीडिया की भूमिका हमारे समाज में आज से हीं नहीं बल्कि पूर्व से ही इसकी अहमियत को हम सभी मानते व समझते हैं।
इसके अलावे कार्यक्रम के दौरान रामसेव सिंह गुंजन के द्वारा मंच का संचालन किया गया। कार्यक्रम के दौरान उपरोक्त के अलावे सहायक जनसम्पर्क पदाधिकारी रोहित कुमार विद्यार्थी, जनसम्पर्क कार्यालय के कर्मी निर्भय शंकर ओझा, पूजा वर्मा, रामनिवास सिंह, राजकिशोर पंडित, राजकुमार राम के अलावा विभिन्न प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रमुख संवाददाता एवं छायाकार आदि उपस्थित थे।

Recent Posts

%d bloggers like this: