December 1, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

दीपावली पर सज गया फूलों का बाजार

पटना:- रोशनी के त्योहार दीपावली को लेकर राजधानी पटना में फूलों के बाजार में रौनक आ गयी है। दीपावली में घर को साफ करके सजाने की परंपरा है। सजावट की इस प्रक्रिया में फूलों की अहम भूमिका होती है। दीपावली खुशी, समृद्धि और साफ-सफाई का त्योहार है जब बात सजावट की हो तो फूलों से सुन्दर कुछ नहीं होता।

दीपावली में मां लक्ष्मी के पूजन में विशेष तौर पर गेंदे के फूल और कमल के फूल का बड़ा महत्व है। दीपावली को लेकर फूलों का बाजार सजकर तैयार है। दीपावली की रौनक ने पूरे माहौल को रौशन कर दिया है। दीवाली पूजन के लिए सभी घरों और दुकानों में तैयारी चल रही है।लोग पारम्परिक पूजा के लिए फूलों का इस्तेमाल कर रहे है।
दीपावली को लेकर राजधानी पटना के फूलों का बाजार महक रहा है। सात माह से मंदी के दौर से गुजर रहे फूल कारोबारियों की उम्मीदों को पंख लग गए हैं। मंदिरों के बंद होने से भगवान के चरणों में पुष्प अर्पित नहीं किए जा रहे हैं। त्योहारी सीजन के शुरू होने से फूलों के महकने की उम्मीद भी बढ़ गई है। फूल व्यवसायियों का कहना है कि अब दीपावली पर बाजार में फूलों की खपत बढ़ जाएगी। उनका कहना है कि अब धर्मस्थलों को भी खोल देना चाहिए।
सबसे ज्यादा फूलों की खपत मंदिरों में होती है। मंदिरों में फूलबंगले सजाने के अलावा भी रोजाना भक्तगण फूल अर्पित करते हैं।
शहर के स्टेशन रोड, आर ब्लॉक और बोरिंग रोड समेत तमाम इलाकों में फूल बाजार में लोगों की काफी भीड़ देखने को मिल रही। घरों की सजावट और पूजा के लिए गेंदे के फूलों की ओर लोगों की ज्यादा ख़रीददारी देखी जा रही है। उसके साथ-साथ कमल, गुलाब, पीले फूल और कई अलग-अलग फूलों की भी मांग बाजारों में देखने को मिल रही है।

Recent Posts

%d bloggers like this: