November 24, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

शौचालय के महत्व एवं उनके रखरखाव के लिए ग्रामीणों को करें प्रेरितः उपायुक्त

19 नवंबर तक प्रतिदिन होगा गतिविधियों का आयोजन

डालटनगंज:- विश्व शौचालय दिवस को लेकर स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) अंतर्गत जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। पलामू में इसकी शुरुआत कर दी गई है। यह अभियान विश्व शौचालय दिवस (19 नवंबर) तक चलेगा। इस अभियान को सफल बनाने को लेकर पलामू उपायुक्त श्री शशि रंजन ने आज प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं एसबीएम के ब्लॉक को-डिनेटर एवं सोशल मोबिलाइजर के साथ आयोजित कार्यशाला में प्रतिदिन आयोजित होने वाली गतिविधियों के बारे में सभी को जानकारी दी। कार्यशाला का आयोजन एनआईसी सभागार से डिजिटल माध्यम से किया गया।
उपायुक्त ने स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के जिला, प्रखंड इकाई द्वारा विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर आयोजित की जाने वाली दैनिक गतिविधियों के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी। साथ ही सप्ताहिक गतिविधियों में संबंधित विभागों- कर्मियों की भूमिका से भी अवगत कराया।
उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन( ग्रामीण) अंतर्गत जिले के सभी गांव में व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण कराया गया है। इन निर्मित शौचालयों की उपयोगिता सुनिश्चित किए जाने हेतु वृहद रूप से आई.ई.सी. गतिविधियों का आयोजन नियमित रूप से किया जाना है। उन्होंने 19 नवंबर तक जागरूकता अभियान के रूप में इसे मनाते हुए प्रतिदिन गतिविधियों का आयोजन जिम्मेदारी पूर्वक करने का निर्देश दिया। ग्राम स्तर पर सभी लोगों के बीच शौचालय के महत्व एवं उसके रखरखाव में ग्रामीणों को प्रेरित करने संबंधित जानकारी दी जाए।

उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर ने कहा कि जिले में जितने भी शौचालय का निर्माण कार्य कराया गया है। उसका अभियान के तहत निरीक्षण करें एवं सभी शौचालयों को उपयोगी एवं क्रियाशील कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आमजनों को भी शौचालय का इस्तेमाल करने, उसका देखभाल तथा रखरखाव एवं रिपेयरिंग करने को लेकर प्रेरित करने का निदेश दिया। साथ ही उन्होंने जिले में बने शौचालयों का एक डॉक्यूमेंट्री भी बनवाने एवं बेहतर करने वाले को प्रोत्साहित करने की भी बातें कही।
पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता आशुतोष कुमार ने कहा कि खुद से व्यक्ति अपने शौचालय का देखभाल, इस्तेमाल एवं उसका रिपेयरिंग करने की बातें कही। उन्होंने कहा कि स्वयं का शौचालय स्वयं से रंग-रोगन करने एवं उसपर स्वच्छता आधारित संदेश स्लोगन एवं पेंटिंग आदि गतिविधियां करने से लाभुकों में स्वयं के शौचालय के प्रति स्वामित्व की भावना का विकास होगा। साथ ही शौचालय के उपयोग एवं रखरखाव के प्रति जागृति आएगी।

मौके पर उपायुक्त श्री शशि रंजन के अलावा उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर, पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता आशुतोष कुमार, जिला समन्वयक अमित द्विवेदी, धर्मेंद्र दुबे एवं सहायक जिला समन्वयक मनोज कुमार आदि उपस्थित थे।

तिथि वार कार्यक्रमों का होगा आयोजन

जागरूकता अभियान के तहत 19 नवंबर तक विभिन्न कार्यक्रमों एवं गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा। इसके तहत प्रखंड स्तरीय कार्यशाला, स्वयं का शौचालय स्वयं से रंग- रोगन करने हेतु प्रेरित करने एवं स्वच्छता आधारित संदेश स्लोगन एवं पेंटिंग करने, शौचालय के साफ-सफाई के लिए प्रेरित करने, स्वयं के शौचालय का स्वयं से अनुश्रवण करने हेतु प्रेरित करने, सेल्फी विथ टायलेट्स के संदर्भ में जानकारी देने, विश्व शौचालय दिवस जागरूकता अभियान में ग्राम स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों की सूची तैयार करने आदि गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। वहीं अभियान के अंतिम दिन 19 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर अभियान का समापन सम्मान समारोह का आयोजन किया जाएगा। उपायुक्त श्री शशि रंजन ने प्रतिदिन आयोजित होने वाली गतिविधियों की निगरानी रखने एवं उसका रिपोर्ट देने का भी निर्देश दिया है।

Recent Posts

%d bloggers like this: