November 29, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

520 करोड़ रूपये का GST घोटाला, विधायक का बेटा हुआ गिरफ्तार

नई दिल्ली:- 520 करोड़ रुपए के GST घोटाले में महाराष्ट्र के एक विधायक के बेटे सुनील गुट्टे को गिरफ्तार कर लिया गया है। जीएसटी इंटेलीजेंस महानिदेशालय (DGGI) मुंबई जोन की टीम ने GST घोटाले के मामले में सुनील गुट्टे को गिरफ्तार किया है। इंटेलीजेंस टीम ने सुनील के साथ उनके कारोबारी सहयोगी विजेंद्र रांका को भी गिरफ्तार किया है। जीएसटी इंटेलीजेंस टीम ने देश भर में जीएसटी के फर्जीवाड़े का पता लगाने के लिए अभियान चलाया है।

जानें पूरा मामला

DGGI के सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार, फर्जी बिलों के आधार पर सुनील हाईटेक इंजीनियर्स ने इनपुट टैक्स क्रेडिट हासिल किया। बदले में किसी तरह की माल या सेवा की आपूर्ति नहीं की गई थी। आरोपी कंपनी का टर्नओवर बढ़ाकर दिखाते थे और बैंकों से ज्यादा लोन हासिल करते थे। बता दें कि घोटाले के मास्टरमाइंंड सुनील रत्नाकर गुट्टे के पिता रत्नाकर गुट्टे महाराष्ट्र में विधायक हैं। कंपनी सुनील हाईटेक में वह डायरेक्टर भी हैं। उसके भाई फिल्म डायरेक्टर हैं। अगस्त 2018 में फर्जी जीएसटी रिफंड हासिल करने के मामले में इस डायरेक्टर भाई कोगिरफ्तार किया जा चुका है।

पिता पर भी दर्ज है मामला

सुनील के पिता रत्नाकर पर साल 2017 में महाराष्ट्र पुलिस और प्रवर्तन निदेशालय छह बैंकों से 328 करोड़ रुपये की लोन धोखाधड़ी के मामले में मामला दर्ज किया गया था। खबरों की मानें तो उन्होंने परभणी जिले में करीब 2,298 किसानों के नाम पर लोन लिया था और इनमें से कई किसानों की मौत भी हो चुकी थी। इसी बीच मुंबई पूर्व कमिश्नरेट की एंटी इवेजन टीम ने मेसर्स ओंकार वेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड के परिसरों में सर्च ऑपरेशन चलाया है। कंपनी को करीब 1.44 करोड़ रुपये का इनपुट टैक्स क्रेडिट वापस करना पड़ा है, क्योंकि वह इसके लिए सप्लायर नहीं दिखा पाई।

Recent Posts

%d bloggers like this: