December 3, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

विश्व शौचालय दिवस को लेकर : 12 से 19 नवम्बर तक चलेगा जागरूकता अभियान

धनबाद:- उप विकास आयुक्त श्री दशरथ चंद्र दास ने विश्व शौचालय दिवस के अवसर पर जिले में 12 से 19 नवंबर तक विशेष जागरूकता अभियान चलाने हेतु आज जिला स्तरीय एक दिवस कार्यशाला का उद्घाटन जूम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया।

इस संबंध में उप विकास आयुक्त ने कहा कि 19 नवंबर को विश्व विद्यालय दिवस मनाया जाना है। उन्होंने कहा कि जागरूकता अभियान के दौरान स्वच्छताग्राही, आंगनबाड़ी सेविका, जलसहिया ग्रामीणों को शौचालय के उपयोग व साफ-सफाई को लेकर जागरूक किया जाएगा। इस दौरान कई प्रकार की गतिविधियां सप्ताह भर की जाएगी।

उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिले के विभिन्न गांव में व्यक्तिगत शौचालय, ग्रामीणों द्वारा शत प्रतिशत उपयोग एवं इसके रखरखाव को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विश्व शौचालय दिवस के मौके पर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इस संबंध में आज जिला स्तरीय कार्यशाला की गई।

कार्यशाला में जिला के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रखंड समन्वयक एवं पेयजल एवंं स्वच्छता विभाग के कार्यपालक अभियंता 1 & 2, सभी सहायक अभियंता, कनीय अभियंता शामिल हुए। इसके अलावा कार्यशाला में सभी प्रखंड से स्वच्छता ग्राही को कार्यक्रम की जानकारी दी गई।

इस कार्यक्रम के तहत 14 नवंबर को स्वयं से शौचालय का रंगरोगन, 15 को अपना शौचालय साफ सफाई, 16 नवंबर को रेट्रोफिटिंग एवं शौचालय के भरे हुए गड्ढों को खाली करना, 17 नवंबर को सेल्फी विद टॉयलेट के संदर्भ में विस्तृत जानकारी दी गयीं।

उन्होंने कहा कि अभियान के समापन के बाद चयनित फोटोग्राफ को जिला स्तर पर चयनित कर सार्वजनिक स्थलों पर फ्लेक्स के माध्यम से लगाया जाएगा। 18 नवंबर को उत्कृष्ट कार्यक्रम प्रदर्शन करने वाले ग्रामीणों की सूची तैयार की जाएगी एवं 19 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस के समापन समारोह में उक्त लोगों को सम्मानित किया जाने का कार्यक्रम रखा जाएगा।

Recent Posts

%d bloggers like this: