December 1, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

दिवाली से पहले मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, करोड़ों लोगों को मिलेगा गिफ्ट का लाभ

नई दिल्ली:- दिवाली से पहले मोदी सरकार देश के करोड़ों लोगों को बड़ी खुशखबरी दे सकती है। CNBC आवाज के मुताबिक, सरकार एक-दो दिन में राहत पैकेज का ऐलान कर सकती है। इस राहत पैकेज का फोकस रोजगार, एक्सपोर्ट और इंफ्रा पर रह सकता है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करेंगी। वित्त मंत्रालय ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है।

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, भारत अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए इस हफ्ते कुल 1.5 लाख करोड़ रुपये के ताजा प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा करने की तैयारी कर रहा है। सरकार के अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि अर्थव्यवस्था को ऐतिहासिक संकुचन से बाहर निकालने के लिए इस सप्ताह 20 अरब डॉलर (1488 अरब रुपए यानी करीब डेढ़ लाख करोड़ रुपए) के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया जा सकता है। पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर सूत्रों ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और दूसरे वरिष्ठ अधिकारी इस प्लान को गुरुवार को अंतिम रूप देंगे। सूत्रों ने पैकेज का अधिक ब्योरा देने से इनकार करते हुए कहा कि यह दबाव में चल रहे सेक्टर्स के लिए होगा, जिसका मकसद रोजगार में वृद्धि है।

गौरतलब है कि बुधवार को मंत्रिमंडल ने करीब दो लाख करोड़ रुपये के उत्पादन आधारित प्रोत्साहन राशि (PLI) की घोषणा की थी। यह घोषणा 10 सेक्टर्स में मैन्युफैक्चरर्स के लिए पांच साल के लिए हुई है। इन सेक्टर्स में ऑटोमोबाइल और ऑटो पुर्जे, दूरसंचार, दवा, विशेष रसायन, पूंजीगत सामान, प्रौद्योगिकी उत्पाद, सफेद वस्तुएं, घरेलू इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, नेटवर्किंग उत्पाद, टेक्सटाइल्स, एसी व एलईडी और उन्नत बैटरी सेल शामिल हैं।

Recent Posts

%d bloggers like this: