December 5, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

एलएंडटी कंस्ट्रक्शन को उत्तर प्रदेश के रैपिड ट्रांजिट समेत मिले कई ठेके

नयी दिल्ली:- लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) की निर्माण इकाई एलएंडटी कंस्ट्रक्शन को उत्तर प्रदेश में क्षेत्रीय रैपिड ट्रांजिट प्रणाली (आरआरटीएस) समेत कई अन्य प्रमुख परियोजनाओं के ठेके मिले हैं। कंपनी ने बुधवार को यह जानकारी दी। कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसकी निर्माण इकाई को मिले ठेके 1,000 से 2,500 करोड़ रुपये के बीच हैं।

कंपनी ने कहा कि उसके ‘हेवी सिविल इंफ्रास्ट्रक्चर बिजनेस’ को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) से आरआरटीएस के निर्माण का ठेका मिला है। कंपनी को यह ठेका दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ के बीच तेज गति वाले प्रतिबद्ध रेल गलियारे को बनाने के लिए मिला है। आरआरटीएस, मेट्रो प्रणाली से अगल होती है। यह लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बनायी जाने वाली तेज गति की रेल प्रणाली है। इसके तहत कम स्टॉप होते हैं। कंपनी ने कहा कि इसके तहत उसे 11 किलोमीटर लंबे वायाडक्ट और पांच ऊपरगामी स्टेशन बनाने का काम करना है। इसका डिजाइन 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक के लिए किया जाएगा जबकि परियोजना चालू होने के बाद इस पर ट्रेन की औसत रफ्तार 100 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। यह मेट्रो से तीन गुना अधिक रफ्तार होगी।

इसके अलावा कंपनी के बिजली पारेषण और वितरण कारोबार को नेपाल में 220 किलो वोल्ट के गैस इंसुलेटेड सबस्टेशन के डिजाइन, आपूर्ति और शुरू करने का ठेका मिला है। इसी के साथ सऊदी अरब में कंपनी को 132 किलो वोल्ट के मौजूदा नेटवर्क को जोड़ने वाली पारेषण सुविधा विकसित करने का ठेका भी मिला है।

%d bloggers like this: