November 29, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

झारखंड विधानसभा का विशेष सत्र आज, सरना धर्म कोड पर होगी चर्चा

नवनिर्वाचित विधायकों के शपथ लेने की संभावना

रांची:- झारखंड विधानसभा के एक दिवसीय विशेष सत्र की कार्यवाही बुधवार 11 नवंबर को 11 बजे से प्रारंभ होगी। अब तक औपबंधिक कार्यक्रम के अनुसार शपथ-प्रतिज्ञान और शोक प्रस्ताव के अलावा राजकीय कार्य होंगे। राजकीय कार्य में सरकार की ओर से धर्म कोड पर प्रस्ताव लाया जाएगा। इसमें केंद्र सरकार से 2021 की जनगणना में आदिवासी/सरना धर्म या सरना धर्म कोड लागू करने संबंधी प्रस्ताव होगा, यह देखने वाला विषय होगा।

सरना धर्म कोड ही लागू हो, इसको लेकर सत्ता पक्ष के बीच का विवाद भी सदन में सामने आएगा। विशेष सत्र में दुमका और बेरमो विधानसभा उपचुनाव में नवनिर्वाचित दोनों विधायकों के भी शपथ लेने की संभावना है।
विधानसभा सत्र को लेकर आज सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल झारखंड मुक्ति मोर्चा और कांग्रेस विधायकों की अलग-अलग बैठक हुई। वहीं मुख्य विपक्षी दल भाजपा विधायक दल की भी बैठक में रणनीति पर चर्चा हुई। इस बैठक को लेकर किसी भी दल द्वारा औपचारिक रूप से अपनी रणनीति का खुलासा नहीं किया गया, लेकिन ऐसी संभावना है कि विशेष सत्र में आदिवासी/सरना धर्म या सरना धर्म लागू करने के प्रस्ताव पर पक्ष-विपक्ष के बीच जोरदार बहस होगी। वहीं सत्तारूढ़ गठबंधन में भी इस प्रस्ताव को लेकर कई आपसी अंतर्विरोध भी देखे जा रहे हैं।
इधर, एक दिवसीय विधानसभा के विशेष सत्र में झामुमो और कांग्रेस के विधायक बुलंद हौसले के साथ शामिल होंगे। दुमका और बेरमो में यूपीए प्रत्याशियों की जीत के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन समेत झामुमो और कांग्रेस विधायकों का मनोबल काफी ऊंचा है। भाजपा खेमे में परिणाम को लेकर मायूसी है।

%d bloggers like this: