November 27, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

मतदाता सूची संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2021 के तहत मतदाता सूची का प्रारूप प्रकाशन 16 नवम्बर को

छूटे हुए निबंधित महिला मतदाताओं का निबंधन जल्द करायेंः उपायुक्त

मेदिनीनगर:- पलामू के उपायुक्त- सह- जिला निर्वाचन पदाधिकारी शशि रंजन की अध्यक्षता में आज समाहरणालय स्थित सभागार में जिले में निर्वाचन के अंतर्गत चल रहे कार्यों की समीक्षा की गई। बैठक में मुख्य रूप से मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2021 की तैयारियों के बारे में समीक्षा की गई।
बैठक में मौजूद उप निर्वाचन पदाधिकारी शैलेश कुमार सिंह ने बताया कि मतदान केंद्र के पुनर्गठन का प्रस्ताव जिले में निर्धारित समय अवधि में प्राप्त नहीं हुआ है। 78- छतरपुर विधानसभा क्षेत्र से मात्र 1 मतदान केंद्र के स्थल परिवर्तन का प्रस्ताव प्राप्त हुआ है, जिसे अनुमोदन हेतु विभाग को भेजा जा चुका है। शेष विधानसभा क्षेत्रों से इस संबंध में प्रतिवेदन की मांग की गई थी जो अभी तक अप्राप्त है। निर्धारित समय अवधि में उपरोक्त प्रतिवेदन प्राप्त नहीं होने की स्थिति में इस संबंध में जिला का प्रतिवेदन शून्य समझा जाएगा। बैठक में उपायुक्त ने सभी संबंधित पदाधिकारी से मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम 2021 के सभी कार्यों को समय से निष्पादन करने का निर्देश दिया।
उप निर्वाचन पदाधिकारी शैलेश कुमार सिंह ने बताया कि मतदाता सूची संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2021 के तहत मतदाता सूची का प्रारूप प्रकाशन दिनांक 16 नवंबर 2020 को किया जाना है। उपायुक्त ने निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण नियम 1960 के नियम 10 के अधीन सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी को मतदाता सूची का प्रारूप प्रकाशन प्रारूप 5 में करते हुए प्रतिवेदन को 16 नवंबर 2020 तक जमा करने का निर्देश दिया।
उपायुक्त ने कहा कि वर्तमान में सभी विधानसभा क्षेत्रों में जेंडर रेसियो को लेकर निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त नहीं किया जा सका है जिसके लिए आवश्यक है कि छूटे हुए निबंधित महिला मतदाताओं का निबंधन मतदाता सूची में कराना सुनिश्चित किया जाए। इसके अलावा उपायुक्त ने बूथ वार दिव्यांग मतदाताओं को भी चिन्हित करने का कार्य जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया। बैठक के दौरान उप निर्वाचन पदाधिकारी श्री शैलेश कुमार सिंह ने दावा आपत्ति प्राप्त करने की अवधि में आयोजित किए जाने वाले विशेष कैंप की तैयारी संबंधित कार्य योजना की भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन अवधि में सभी मतदान केंद्रों पर विशेष अभियान आयोजित करने हेतु तिथि निर्धारित की गई है। 28 नवंबर 2020 दिन शनिवार, 29 नवंबर 2020 दिन रविवार, 5 दिसंबर 2020 दिन शनिवार तथा 6 दिसंबर 2020 दिन रविवार को आयोजित किए जाने वाले विशेष अभियान में सभी बीएलओ मतदान केंद्र पर उपस्थित होकर संबंधित व्यक्तियों से दावा आपत्ति संबंधित प्रपत्र प्राप्त करना सुनिश्चित करेंगे। विशेष अभियान के दौरान प्राप्त पत्रों की विवरणी उसी दिन ईमेल के माध्यम से जिला निर्वाचन कार्यालय में उपलब्ध कराएंगे।
उपायुक्त ने मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2021 से संबंधित जागरूकता अभियान का संचालन मतदान केंद्र से लेकर जिला स्तर तक कराने हेतु निर्देश दिया। स्वीप के तहत संचालित किए जाने वाले विभिन्न कार्यक्रमों यथा नुक्कड़ नाटक, प्रभात फेरी, वाद विवाद प्रतियोगिता, खेलकूद प्रतियोगिता जिससे मतदाता सूची निबंधन थीम हो उनका आयोजन करने का निर्देश दिया।
बैठक में जिले के सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी, सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी, अंचलाधिकारी तथा प्रखंड विकास पदाधिकारी मौजूद थे।

Recent Posts

%d bloggers like this: