November 25, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

करीब आठ महीने बाद इंटर स्टेट बस सेवा की शुरुआत

दीपावली व छठ में बिहार जाने वाले यात्रियों को मिली बड़ी राहत

रांची:- कोरोना संक्रमण के कारण देशव्यापीं लॉकडाउन के करीब करीब आठ महीने के बाद रविवार से झारखंड में अंतर्राज्यीय बस सेवा की शुरूआत हो गयी। अंतर्राज्यीय बस सेवा की शुरुआत होने से दीपावली और छठ में घर जाने वाले यात्रियों को बड़ी राहत मिली है।
राज्य में अंतर जिला बस परिवहन सेवा की शुरुआत पहले ही हो चुकी थी, लेकिन अंतर राज्य बस सेवा का परिचालन नहीं शुरू होने से पर्व -त्योहार में बिहार , पश्चिम बंगाल, ओड़िसा और छत्तीसगढ़ जाने वाले यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था और प्राइवेट वाहन बुक कर अपने घर जाने में अधिक कराया का भुगतान करना पड़ रहा था।
इंटर स्टेट बस परिवहन शुरू होने के साथ ही आज राजधानी रांची स्थित सभी बस स्टैंडों की रौनक बढ़ी हुई दिखी। राज्य सरकार की ओर से बस से यात्रा करने को लेकर पूर्व में जारी किये गये सोशल डिस्टेसिंग के आदेश को भी वापस ले लिया है, जिसके कारण किराये में भी कमी आ गयी है। हालांकि परिवहन विभाग की ओर से कई दिशा निर्देश जारी किये गये है, जिसके तहत चालक, सहायक और यात्रियों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा, वाहनों में स्प्रे सैनिटाइजर रखना होगा और हर सीटों को यात्रा शुरू करने के पहले सैनिटाइज करना होगा। यात्रा के दौरान चालक या यात्रियों द्वारा धु्रमपान, पान, गुटका या खैनी खाना प्रतिबंधित रहेगा। परिवहन विभाग द्वारा जारी एक आदेश के तहत बस सहित अन्य व्यावसायिक वाहनों में सीट से ज्यादा सवारी ले जाने पर कार्रवाई की बात कही गयी है। पहले की तरह वाहनों में सोशल डिस्टेसिंग नहीं होगा। इसके मतलब जितनी सीट, उतने यात्री बैठाये जा सकेंगे। मास्क पहनना अनिवार्य होगा। आदेश में यह भी स्पष्ट कहा गया है कि कोई भी वाहन मालिक किसी भी प्रकार का वाहन भाड़ा या किराया में बढ़ोतरी नहीं करेगा।

Recent Posts

%d bloggers like this: