November 25, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

बिजली उत्पादन के लिए हाइड्रो प्रोजेक्ट शुरू किया जाए : अजय मारू

रांची:- राज्य सभा के पूर्व सांसद अजय मारू ने झारखंड सरकार से राज्य में बिजली की कमी को दूर करने के लिए विद्युत पन बिजली परियोजना एवं सौर ऊर्जा पर आधारित बिजली उत्पादन की मांग की है।

उन्होंने कहा कि छोटे-छोटे हाइडल प्रोजेक्ट स्थापित करने के लिए संमव्यता रिपोर्ट भी तैयार की गई थी।
उन्होंने कहा कि प्रारंभिक चरण में 1 मेगावाट से 60 मेगावाट तक हाइडल प्रोजेक्ट स्थापित करने के लिए 9 स्थानों का चयन भी किया गया था। सिकिदिरी पनबिजली परियोजना वर्षों से चल रही है और वहां से बिजली का उत्पादन भी हो रहा है।
उन्होंने कहा कि सरकार ने 61 स्थानों पर हाइडल प्रोजेक्ट लगाने की योजना बनाई थी। श्री मारू ने कहा कि झारखंड में हाइडल प्रोजेक्ट की अपार संभावना है। छोटे-छोटे झरने हैं या हाइडल प्रोजेक्ट स्थापित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि झारखंड का वातावरण काफी रंगनिक है पहाड़ों से पानी की बर्बादी होती है। उन्होंने कहा कि सरकार के पास जो परियोजना है उससे करीब साढे पांच सौ बिजली का उत्पादन पनबिजली परियोजनाओं से हो सकता है। उन्होंने कहा की इस परियोजना पर अभिलंब काम शुरू करना चाहिए।
श्री मारू ने कहा कि झारखंड में सौर ऊर्जा से बिजली उत्पादन की भारी संभावना है इसका प्रयोग भी किया गया है कई अदालतें सोलर ऊर्जा से चल रही हैं। उन्होंने कहा कि झारखंड की धरती पर सूर्य की रोशनी पर्याप्त आती है और बिजली उत्पादन के लिए वह उपयुक्त भी है।

Recent Posts

%d bloggers like this: