November 28, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

लद्दाख के हाट स्प्रिंग में चयन पर कामेश्वर रजक को डीजीपी ने किया सम्मानित

रांची:- गृह मंत्रालय, भारत सरकार से प्राप्त पत्र के आलोक में गिरिडीह जिला के परिचारी कामेश्वर कुमार रजक का चयन केन्द्र शासित प्रदेश लद्दाख के हाट स्प्रिंग में 24अगस्त से 25सितंबर 2020 तक आयोजित होने वाली62वीं वार्षिक विजिट आॅफ आॅल इंडिया पुलिस पार्टी के सदस्य के रूप में किया गया। लद्दाख के हॉट स्प्रिंग में प्रत्येक वर्ष यह कार्यक्रम सी0आर0पी0एफ0 के बहादुरों के बलिदान को याद करते हुए पुलिस संस्मरण दिवस के रूप में मनाया जाता है।
वर्ष-1959 में अपने लापता टोही दल की तलाश के लिए लद्दाख के हॉट स्प्रिंग के दुर्गम ईलाके में डी0सी0आई0ओ0 करम सिंह के नेतृत्व में एक गश्ती दल का गठन किया गया था, जिसमें सी0आर0पी0एफ0 एवं इन्टेलिजेंस ब्यूरो के 20 जवान थे। गश्ती के दौरान उनपर चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी द्वारा घात लगाकर हमला किया गया। चीनी सेना के जवान काफी संख्या में थे और भारी हथियारों से लैस थे। उसके बावजूद भी भारतीय सुरक्षा बल के जवानों ने उनके खिलाफ वीरता पूर्वक लड़ते हुये शहीद हुये। इस लड़ाई के दौरान शहीद हुए सभी पुलिस कर्मियों की याद में पूरे देश में 21 अक्टूबर को पुलिस संस्मरण दिवस के रूप में मनाया जाता है।
उक्त कार्यक्रम में सफलतापूर्वक भाग लेकर लौटने पर पुलिस महादेशक एम0 वी0 राव के द्वारा आज रजक को प्रशिस्ति पत्र एवं प्रतीक चिन्ह प्रदान किया गया एवं उन्हें बधाई दी।
इस आयोजन में अरुणाचल प्रदेश, आसाम, बिहार, छत्तीसगढ़, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, झारखण्ड, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, नागालैंड़, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड, दिल्ली, लद्दाख, लक्षद्वीप, बी0एस0एफ0, सी0आई0एस0एफ0, सी0आर0पी0एफ0 आई0टी0बी0पी0, एन0एस0जी0, एस0एस0बी0, एन0आई0ए0, आर0पी0एफ0 से पदाधिकारियों ने भी भाग लिया।

Recent Posts

%d bloggers like this: