December 3, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

लुहरी जलविद्युत परियोजना के लिए 1810.56 करोड़ रुपए की मंजूरी

नयी दिल्ली:- केंद्र सरकार ने हिमाचल प्रदेश में शिमला और कुल्लू जिलों में सतलुज नदी पर 210 मेगावाट की लुहरी जलविद्युत परियोजना के प्रथम चरण के लिए 1810.56 करोड़ रुपए के निवेश को मंजूरी दी है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी की अध्यक्षता में बुधवार को यहां हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव का अनुमाेदन किया गया।
बैठक के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि इस परियोजना से स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और लोगों के जीवन स्तर में सुधार होगा। स्थानीय स्तर पर प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रुप से दो हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। इसके अलावा परियोजना से प्रभावित प्रत्येक परिवार को अगले 10वर्ष तक 100 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी। उन्होंने बताया कि यह परियोजना 62 महीनों में पूरी की जाएगी और इससे 6.1 लाख टन कार्बन डाई ऑक्साइड का उत्सर्जन घटाने में मदद मिलेगी और वायु प्रदूषण घटेगा।
श्री जावड़ेकर ने बताया कि परियोजना से 75 करोड़ 82 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन प्रतिवर्ष होगा। इससे बिजली आपूर्ति में सुधार होगा और ग्रिड में स्थिरता आयेगी। परियोजना से अगले 40 साल तक हिमाचल प्रदेश को 1140 करोड़ रुपए की बिजली निशुल्क मिलेगी।
परियोजना का निर्माण सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग करेगी। केंद्र सरकार परियोजना में 66.19 करोड़ रुपए का अनुदान देगी। इससे बिजली शुल्क कम करने में मदद मिलेगी।

Recent Posts

%d bloggers like this: