November 30, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

अमेरिकी चुनाव : आगामी हफ्ते घरेलू बाजार रहेगा व्यस्त

मुम्बई:- भारतीय शेयर बाजार के जानकारों के मुताबिक अमेरिकी चुनाव, यूरोप में बढ़ते कोरोना मामलों और देश में कोरोना वायरस महामारी की रिकवरी रेट 91 प्रतिशत से ऊपर होने की वजह से आगामी सप्ताह बाजार व्यस्त रहेगा। कुछ प्रमुख कारक है जो आगामी सप्ताह देशी शेयर बाजार को व्यस्त रखेंगे ।

अमेरिकी चुनाव और 667 कंपनियों के तिमाही नतीजे-

बाजार के जानकारों के मुताबिक आगामी हफ्ते अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर घरेलू बाजार अस्थिर रहेगा,जो 3 नवम्बर को होने वाला है। साथ ही सितम्बर तिमाही की कमाई का सीजन अगले पखवाड़े यानी दिवाली से पहले खत्म हो जाएगा। 7 नवम्बर को समाप्त होने वाले सप्ताह में भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी, एनटीपीसी, आईटीसी, पंजाब नेशनल बैंक, सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज, एचपीसीएल, ल्यूपिन, सिप्ला, बंधन बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, कैडिला हेल्थकेयर, कोरोमंडल इंटरनेशनल, सिटी यूनियन बैंक, दूतावास कार्यालय पार्क आरईआईटी, एस्कॉर्ट्स, फाइजर , वॉकहार्ट, ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज, अदानी गैस, अदानी पोर्ट्स, डाबर इंडिया, धनलक्ष्मी बैंक, गोदरेज प्रॉपर्टीज, जेएसडब्ल्यू एनर्जी, मुथूट फाइनेंस, पीवीआर, वरुण बेवरेजेज, अदानी एंटरप्राइजेज, अपोलो टायर्स, हैप्पीस्ट माइंड्स टेक्नोलॉजीज, जेके लक्ष्मी सीमेंट, पिडिलाइट इंडस्ट्रीज मणप्पुरम फाइनेंस, आरईसी, सेल, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, वेदांत, वोल्टास,अफ्लेक (इंडिया), अंबर एंटरप्राइजेज इंडिया, लक्ष्मी विलास बैंक, सोभा और उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक सहित 667 कंपनियां अगले सप्ताह तिमाही आय की घोषणा करेंगी।

ऋण स्थगन मामला

बैंकिंग शेयरों का ध्यान केंद्रित रहेगा क्योंकि बहुप्रतीक्षित ऋण स्थगन मामले पर उच्चतम न्यायालय में अगली सुनवाई 2 नवम्बर को होनी है। विशेषज्ञों का मानना है कि फैसला बैंकिंग क्षेत्र के पक्ष में होने की उम्मीद है।

अक्टूबर के लिए पीएमआई डेटा

अक्टूबर के लिए मार्किट मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई डेटा सोमवार को और मार्केट सर्विसेज पीएमआई अक्टूबर के लिए अगले सप्ताह बुधवार को जारी किया जाएगा। विशेषज्ञों को उम्मीद है कि डेटा सकारात्मक होगा क्योंकि रिकवरी पूरे सेक्टर में देखी जा सकती है। सितम्बर में विनिर्माण क्षेत्र की गतिविधि आठ से अधिक वर्षों में उच्चतम स्तर तक पहुंच गई, जो अगस्त में 52 के मुकाबले 56.8 थी, जबकि सितंबर में लगातार पांचवें महीने सेवाओं की गतिविधि में सुधार हुआ और अगस्त में 41.8 के मुकाबले 49.8 तक पहुंच गया।

30 अक्टूबर को समाप्त सप्ताह के लिए विदेशी मुद्रा भंडार के नतीजे

30 अक्टूबर को समाप्त सप्ताह के लिए विदेशी मुद्रा भंडार, और 23 अक्टूबर को समाप्त पखवाड़े के लिए बैंक ऋण और जमा वृद्धि शुक्रवार को जारी की जाएगी। 23 अक्टूबर को समाप्त हुए सप्ताह में यह 5.4 बिलियन डॉलर बढ़कर 560.53 बिलियन डॉलर के उच्च स्तर पर पहुंच गया।

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक अगले सप्ताह फोकस में रहेगा, क्योंकि यह सोमवार को इश्यू प्राइस 33 रुपये प्रति शेयर पर तय होने के बाद सोमवार को शुरू होगा। 5-22 करोड़ रुपये का सार्वजनिक निर्गम 20-22 अक्टूबर के दौरान 1.95 गुना सब्सक्राइब हुआ था।
उल्लेखनीय है कि बीते सप्ताह बीएसई सेंसेक्स 40,000 अंक से नीचे 1,071.43 अंक या 2.63 प्रतिशत की गिरावट के साथ 39,614.07 के स्तर पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 287.95 अंक या 2.41 प्रतिशत गिरकर 11,642.40 पर सभी सेक्टोरियल इंडेक्स के रूप में, ऊर्जा को छोड़कर, लाल में बंद हुआ।

Recent Posts

%d bloggers like this: