November 30, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

आवासीय विद्यालय में नामांकन को लेकर बैठक आदिम जनजातियों को प्रोत्साहित करें – उपायुक्त

रांची:- रांची के छवि रंजन की अध्यक्षता में कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय और झारखंड बालिका आवासीय विद्यालय में नामांकन को लेकर जिला स्तरीय समिति की बैठक आयोजित की गयी। समाहरणालय ब्लॉक ए स्थित कमरा संख्या 207 में आयोजित बैठक में मांडर विधायक, सांसद-विधायक प्रतिनिधि, जिला शिक्षा अधीक्षक, जिला शिक्षा पदाधिकारी, प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, कस्तूरबा गांधी अवासीय विद्यालयों के वार्डन उपस्थित थे।
बैठक में कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में नामांकन के लिए प्रखंडवार प्रस्तावित सूची पर विचार विमर्श किया गया। उपायुक्त ने विभिन्न प्रखंडों से वर्गवार आयी सूची की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निदेश दिये। बैठक के दौरान उपायुक्त ने विधायक, सांसद-विधायक प्रतिनिधियों से कहा कि वो अपने क्षेत्र से किसी योग्य बालिका का नामांकन के लिए नाम सूची में जुड़वाना चाहते हैं तो बतायें।
बैठक के दौरान उपायुक्त छवि रंजन ने कहा कि बालिका आवासीय विद्यालयों में नामांकन के लिए आये आवेदनां की पूरी सूची दें। नामांकन के लिए कितने आवेदन आये, कितने आवेदनों को स्वीकृति दी गयी, कितने वेटिंग लिस्ट में हैं और कितनों आवेदनों को किस आधार पर अस्वीकृत किया गया इसकी पूरी जानकारी देने का निदेश उन्होंने संबंधित पदाधिकारी को दिया। उपायुक्त ने एक सप्ताह के अंदर सूची उपलब्ध कराने को कहा। उपायुक्त ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ बातचीत कर नामांकन के लिए सूची बनाने का निदेश दिया।
उपायुक्त छवि रंजन ने सभी प्रखंडों के बीईईओ को आदिम जनजाति के परिवारों को शिक्षा के प्रति जागरुक करने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि ऐसे परिवार के बच्चे जो प्राथमिक शिक्षा पूरी करने के बाद पढ़ाई छोड़ चुके हैं उन्हें आगे पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करें ताकि दसवीं पास करने के बाद उन्हें नौकरी मिल सके। इसके अलावा उन्होंने सभी प्रखंडों में पंचायत सेवकों, जनसेवकों द्वारा घर-घर जाकर लोगों को कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में नामांकन के बारे में लोगों को जानकारी देने का भी निदेश दिया।

बीडीओ, बीईईओ को ज्वायंट रिपोर्ट देने का निर्देश

बैठक में उपायुक्त ने जिला शिक्षा अधीक्षक को कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय, ईटकी और जिला शिक्षा पदाधिकारी को कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय ,नगड़ी को जल्द ऑपरेशनल किये जाने को लेकर जांच कर प्रस्ताव बनाकर देने का निदेश दिया। साथ ही उन्होंने जिले में जितने भी आवासीय विद्यालय तैयार नहीं हैं, वहां क्या आवश्यकताएं हैं, वो हस्तांतरित करने लायक है या नहीं, इसे लेकर बीडीओ, बीईईओ को ज्वायंट रिपोर्ट देने का निदेश दिया। उपायुक्त ने मॉडल स्कूलों और पुराने संचालित केजीबीवी की स्थिति और वहां आवश्यकताओं से संबंधित रिपोर्ट देने का भी निदेश दिया।

Recent Posts

%d bloggers like this: