November 23, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

प्रभु श्रीराम के भक्तों के लिए खुशखबरी, रेलवे करा रहा मर्यादा पुरुषोत्तम से जुड़े इन स्थलों की यात्रा

नई दिल्ली:- प्रभु श्रीराम के भक्तों के लिए खुशखबरी है। इंडियन रेलवे 12 दिसंबर को प्रभु श्रीराम के भक्तों के लिए विशेष ट्रेन चलाने जा रही है। श्रद्धालु इस ट्रेन से भगवान श्री राम की जन्मस्थली अयोध्या और चित्रकूट की यात्रा कर सकेंगे। IRCTC ने इस पैकेज को श्री रामपथ अयोध्या से चित्रकूट यात्रा नाम दिया है। भारत दर्शन स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन की बुकिंग आप IRCTC के वेबसाइट पर करवा सकते है। इसके अलावा यात्री IRCTC रिस्ट फेसिलिटेशन सेंटर के जोनल और रीजनल ऑफिसों से भी टिकटों की बुकिंग करवा सकते हैं।

इन स्टेशनों पर यात्री चढ़ या उतर सकते है-

बता दें कि देहरादून से 12 दिसंबर की सुबह 6 बजे यह ट्रेन प्रस्थान करेगी। भारत दर्शन स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन यात्रियों को अयोध्या, प्रयाग और चित्रकूट जैसे पावन स्थलों का दर्शन करायेगी। देहरादून के अलावा हरिद्वार, मेरठ, गाजियाबाद, अलीगढ़, हाथरस, टुंडला और इटावा बोर्डिंग और डिबोर्डिंग प्वाइंट होगा। यात्रा पैकेज के तहत यात्रियों को सुबह का नाश्ता, दोपहर और रात का खाना मिलेगा। IRCTC ने साफ किया है कि यात्रा के दौरान यात्रियों को सिर्फ शाकाहारी भोजन ही परोसा जाएगा।

जानें कितना है ट्रेन का किराया

IRCTC की ओर से दिया जा रहा पैकेज 5 रात और 6 दिनों का होगा और इसका किराया 5670 रुपए प्रति यात्री होगा। IRCTC यात्रियों को धर्मशाला के नॉन एसी डोरमेट्री या हॉल में ठहराने के साथ-साथ रेलवे स्टेशनों से पर्यटन स्थलों तक आरामदायक सफर के लिए नॉन एसी बसें उपलब्ध करवाई जाएंगी। ट्रेनों में यात्रियों की सुरक्षा के लिए टूर एस्कोर्ट और सिक्योरिटी जवानों की तैनाती की जाएगी।

भारत दर्शन स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन का पूरा पैकेज

यह ट्रेन 12 दिसंबर की सुबह 6 बजे देहरादून से रवाना होगी। यह ट्रेन हरिद्वार, मेरठ, गाजियाबाद, अलीगढ़, हाथरस, टुंडला, इटावा स्टेशनों पर रुकेगी जहां यात्री ट्रेनों पर चढ़ सकते हैं। यह ट्रेन 13 दिसंबर को अयोध्या पहुंचेगी और यहां यह ट्रेन दो दिनों तक रुकेगी। यात्रियों को अयोध्या में कई मंदिरों और सरयू नदी पर होने वाली आरती का दर्शन करवाया जाएगा। 14 दिंसबर को यह ट्रेन नंदीग्राम के लिए प्रस्थान करेगी जहां यात्रियों को कई दर्शनीय स्थलों का भ्रमण करवाया जाएगा। फिर रात को यात्रियों को प्रयागराज में ठहराया जाएगा।
यात्री 15 दिसंबर को पवित्र नदी गंगा में डुबकी लगाने और संगम में हनुमान मंदिर का दर्शन कर सकेंगे। यात्रियों को भारद्वाज आश्रम के साथ-साथ श्रींगावेरपुर मंदिर का दर्शन भी कराया जाएगा। 15 दिसंबर को ही यात्रियों को लेकर यह ट्रेन चित्रकूट की ओर प्रस्थान करेगी। जहां यात्री चित्रकूट के रामघाट का दर्शन करेंगे और रात्रि विश्राम भी करेंगे। यात्री 16 दिसंबर को चित्रकूट स्थित मंदाकिनी नदी में पवित्र स्नान करेंगे। इसके अलावा यात्रियों को सति अनसूया आश्रम और कई मंदिरों को देखने का भी अवसर मिलेगा। चित्रकूट में ही गुप्ता गोदावरी, हनुमान धारा जैसे पवित्र स्थलों का भी भ्रमण कराया जायेगा। 17 दिसंबर को ट्रेन वापसी करेगी जो विभिन्न स्टेशनों पर यात्रियों को उतारते हुए देहरादून तक जायेगी।

Recent Posts

%d bloggers like this: