December 4, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

10 नवंबर से शुरू होगा ई-समाधान पोर्टल,स्मार्ट फोन या कंप्यूटर से वेबसाइट पर होगी शिकायत रजिस्टर

धनबाद:- लोगों को त्वरित न्याय दिलाने एवं उनकी समस्या का समाधान करने के उद्देश्य से उपायुक्त उमा शंकर सिंह के निर्देश पर नेशनल इन्फोरमेटिक्स सेंटर (एनआईसी) धनबाद एवं डीएमएफटी के संयुक्त प्रयास से विकसित ई-समाधान पोर्टल 10 नवंबर 2020 से विधिवत रूप शुरू होगा। पोर्टल के सारे काम की निगरानी के लिए उपायुक्त ने कार्यपालक दंडाधिकारी दीपमाला एवं फूड सेफ्टी ऑफिसर अदिति सिंह को नामित किया है।
इस संबंध में उपायुक्त की अध्यक्षता में समाहरणालय के सभागार में आयोजित बैठक में उपायुक्त ने कहा कि पोर्टल पर दर्ज शिकायतों का निवारण त्वरित किया जाएगा। साथ ही शिकायत ट्रैकिंग प्रणाली से शिकायतकर्ता को हर जानकारी एसएमएस से मिलती रहेगी।
इसके शुरू होने के बाद लोग कहीं से भी पोर्टल या स्मार्ट फोन से ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं। लोगों की सुविधा के लिए इसे हिंदी एवं अंग्रेजी भाषा में विकसित किया गया है।
ई-समाधान में शिकायत दर्ज करने के लिए शिकायतकर्ता को अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर से वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा। रजिस्ट्रेशन कराने के लिए नाम और पूरा पता देना अनिवार्य होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद वे अपनी शिकायत के संबंध में ब्योरा लिखकर, संबंधित दस्तावेज को पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉरमेट (पीडीएफ) के साथ पोर्टल पर अपलोड करेंगे। शिकायत अपलोड होने के साथ ही आवेदक को टोकन नंबर और एसएमएस प्राप्त होगा। इसके बाद आवेदक शिकायत के संबंध में सारी जानकारी ऑनलाइन देख सकेगा। शिकायत के प्रगति की हर जानकारी एसएमएस से मिलती रहेगी। इसके अलावा समाहरणालय के जन शिकायत कोषांग एवं संबंधित विभाग के जन शिकायत कोषांग में भी आवेदन प्राप्त किए जाएंगे।
बैठक में उपायुक्त उमा शंकर सिंह, जिला योजना पदाधिकारी श्री महेश भगत, नजारत उप समाहर्ता अनुज बांडो, कार्यपालक दंडाधिकारी दीपमाला, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ईशा खंडेलवाल, जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी सुनीता तुलसियान, एडीआइओ प्रियांशु कुमार, डीएमएफटी ऑफिसर शुभम सिंघल, संदीप कुमार, आशा रोजलीन कुजुर व अन्य लोग उपस्थित थे।

Recent Posts

%d bloggers like this: