November 24, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

कांग्रेस प्रत्याशी खुलेआम कर रहे हैं चुनाव आचार संहिता का उल्लंघनः भाजपा

रांची:- बेरमो उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी जयमंगल सिंह द्वारा लगातार आदर्श आचार संहिता के उलंघन को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से शिकायत की है। चुनाव आयोग सम्पर्क विभाग के प्रदेश सह संयोजक सुधीर श्रीवास्तव ने संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को शिकायतपत्र देते हुए कहा है कि कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा लगातार मंदिर परिसर, सीसीएल क्वार्टर, सरकारी भवन, धार्मिक स्थल पर बैठक किया जा रहा है। जो आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है। बैठकों से संबंधित दस्तावेज भी निर्वाचन आयोग को सौंपा है। उन्होंने आयोग से बेरमो के कांग्रेस प्रत्याशी जयमंगल सिंह के खिलाफ आदर्श चुनाव आचार संहिता का मामला दर्ज करने की मांग की है।
उन्होंने बताया कि दिनांक 15 अक्टूबर 2020 को बेरमो अंतर्गत बेरमो प्रखंड के बैदकारो, पूर्वी पंचायत स्थित डीवीसी ओल्ड कॉलोनी, शिव मंदिर प्रांगण में कांग्रेस प्रत्याशी श्री जयमंगल सिंह द्वारा बूथ स्तरीय समीक्षा बैठक की गई। बैठक में सैकड़ों कांग्रेस कार्यकर्ता एवं समर्थक मौजूद थे। कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा मंदिर में ही एक अस्थायी रूप से कार्यालय खोल दिया गया है और यहां प्रतिदिन राजनीतिक चर्चा – बैठक होती है। स्थानीय ग्रामीण इस प्रकार की घटना से भयभीत एवं सहमे हुए हैं। कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा किसी भी ग्रामीणों को मंदिर में जाकर पूजा-पाठ करने से रोका जा रहा है। इस कारण वहां पर तनावपूर्ण स्थिति बन गई है, जो कभी भी बड़ी घटना में बदल सकती है।
साथ ही उन्होंने दूसरे शिकायत पत्र के माध्यम से कहा है कि दिनांक 23 अक्टूबर 2020 को बेरमो विधानसभा अंतर्गत ढोरी स्टाफ क्वार्टर स्थित आवासीय कार्यालय प्रांगण में कांग्रेस प्रत्याशी श्री जयमंगल सिंह द्वारा बेरमो विधानसभा उप चुनाव को लेकर बैठक की गई। बैठक में सैकड़ों कांग्रेस
कार्यकर्ता एवं समर्थक मौजूद थे। कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा उक्त क्वार्टर में ही एक अस्थायी रूप से कार्यालय खोल दिया गया है और यहां प्रतिदिन राजनीतिक चर्चा/बैठक होती है। गौरतलब है कि ढोरी स्टाफ क्वार्टर सीसीएल के अंतर्गत आता है और बिना सीसीएल प्रबंधन के अनुमति के बैठक करना सीसीएल की गरिमा को भी धूमिल करता है।
चुनाव आयोग की नियमावली के अनुसार किसी भी प्रत्याशी को किसी भी धार्मिक परिसर-प्रांगण में चुनाव संबंधित सभा-बैठक नहीं करना है। और न ही किसी भी प्रत्याशी को किसी भी सरकारी क्वार्टर में बिना पूर्व अनुमति के (संबंधित विभाग) चुनाव संबंधित सभा-बैठक करना है। यह सीधा सीधा आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन है।भाजपा ने कांग्रेस प्रत्याशी जयमंगल सिंह के खिलाफ आदर्श चुनाव आचार संहिता का मामला दर्ज करने की मांग की है।

Recent Posts

%d bloggers like this: