November 30, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

अपना बिजनेस करने वालों को टैक्स पर मिलेगी 2 साल की छूट, सरकार जल्द कर सकती है ऐलान

नई दिल्ली:- कोरोना महामारी की वजह पूरी दुनिया आर्थिक मंदी के दौर से गुजर रही है। देशभर में फैले कोविड-19 से इंडियन स्टार्टअप को फंडिंग के मोर्चे पर काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में केंद्र सरकार इंडियन स्टार्टअप के लिए जल्द बड़ा ऐलान कर सकती है। खबरों की मानें तो अनलिस्टेड स्टार्टअप में निवेश करने वालों को 2 साल तक के लिए टैक्स में छूट मिल सकती है। महामारी के बाद से देशभर की स्टार्टअप कंपनियों को फंडिग की परेशानियों से घिरी हुई है। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार जल्द ही यह फैसला ले सकती है।
बता दें केंद्र सरकार ने चीन से आने वाले सभी निवेश पर सख्त पाबंदी लगा दी है। इसके बाद से घरेलू इंडियन स्टार्टअप के पास फंडिग के लिए सीमित संसाधन बचे है। वहीं, सरकार इस समस्या को दूर करने के लिए जल्द ही बड़ा कदम उठा सकती है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार डोमेस्टिक निवेशक अगर अनलिस्टेड स्टार्टअप में निवेश करते हैं तो उनको दो साल के लिए LTCG टैक्स में छूट मिल सकती है।

इन निवेशकों को मिलेगा इंसेंटिव

सरकार चाहती है कि जो भी डोमेस्टिक निवेशक अगर अनलिस्टेड स्टार्टअप में निवेश करें तों उन्हें कुछ इंसेंटिव दिया जाए। क्योंकि भारतीय स्टार्टअप जो फंडिंग की समस्या की जूझ रहे हैं उन्हें फंडिंग के लिए नया विकल्प खुल सके। अभी विदेशी निवेशक वो टैक्स हैवेन कंट्री में रजिस्टर्ड इंडियन स्टार्ट अप में ही ज्यादा दिलचस्पी लेते हैं और उन्ही में निवेश करते हैं।

अनलिस्टेड स्टार्ट अप में छूट नहीं

लिस्टेड स्टार्ट अप में निवेश करने पर ये टैक्स छूट मिलती है, परंतु अनलिस्टेड स्टार्ट अप में छूट नहीं मिलती है। संसद की स्थाई समिति ने सरकार से पहले ही इस पर राहत देने की सिफारिश की हुई है। वित्त मंत्रालय इस प्रस्ताव पर गंभीरता से विचार कर रहा है और जल्द ही इस बारें में ऐलान किया जा सकता है।

इनपर भी मिल सकती है राहत

एंजेल इन्वेस्टर्स को भी मिलेगी राहत।
ITAI दिल्ली का भी निवेशकों को राहत देने का फैसला।
संसद की स्टैंडिंग कमेटी ने की थी सिफारिश।
अनलिस्टेड स्टार्टअप में हिस्सा खरीदने को बढ़ावा दे रही सरकार।
घरेलू VC’s को निवेश में मिलेगी राहत।
LTCG से राहत देने की सिफारिश की थी।
LTCG टैक्स में 2 साल तक छूट देने पर विचार।

Recent Posts

%d bloggers like this: