December 6, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

नवंबर के अंत तक धनबाद में उपलब्ध होगा वाहनों के लिए सीएनजी ईंधन

cng-dhanbad

धनबाद:- नवंबर 2020 के अंत तक धनबाद में वाहनों के लिए सीएनजी ईंधन उपलब्ध होगा। इस संबंध में गेल गैस लिमिटेड के डीजीएम तपन पलाई ने बताया कि धनबाद बोकारो रोड के पुटकी में नवंबर 2020 के अंत तक सीएनजी वितरण सुविधा शुरू हो जाएगी। यह सुविधा एचपीसीएल के रिटेल आउटलेट पर हल्के वाहनों के लिए एक डिस्पेंसर लगाकर की जाएगी।
उन्होंने बताया कि कंपनी जल्द ही धनबाद में और तीन स्टेशन एवं गिरिडीह में एक सीएनजी स्टेशन शुरू करेगी। इसके निर्माण का काम अंतिम चरणों में है। योजना में घरेलू और परिवहन क्षेत्रों के अलावा वाणिज्य और औद्योगिक क्षेत्रों को भी गैस उपलब्ध कराई जाएगी। सीएनजी स्टेशनों से सार्वजनिक और व्यवसायिक क्षेत्रों के वाहनों, बस और ऑटो को स्वच्छ ईंधन किफायती दरों पर उपलब्ध होगा। साथ ही शहर की कुछ कॉलोनियों में पाइप लाइन बिछाने का काम भी प्रारंभ हो चुका है।
उल्लेखनीय है कि प्राकृतिक गैस डीजल एवं पेट्रोल के मुकाबले ज्यादा किफायती, सुरक्षित और पर्यावरण के अनुकूल है। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड (पीएनजीआरबी) द्वारा शहरी गैस वितरण के 9वीं बोली के दौर में गेल गैस लिमिटेड को गिरिडीह तथा धनबाद जिले में प्राकृतिक गैस की आपूर्ति के लिए अधिकृत किया गया। योजना के तहत जिले में 7002 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को कवर किया जाएगा। भविष्य में 15 सीएनजी स्टेशन और लगभग 51000 परिवार को पाइप्ड प्राकृतिक गैस से जोड़ा जाएगा। साथ ही औद्योगिक और वाणिज्यिक इकाइयों को भी प्राकृतिक गैस से जोड़ा जाएगा।

Recent Posts

%d bloggers like this: