November 26, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

कोरोना के इलाज के लिए खरीदें ‘कोरोना रक्षक पॉलिसी’ इंश्योरेंस, इतने लाख का मिलेगा कवर

नई दिल्ली:- कोरोना संकट महामारी के संकट को देखते हुए अनेक स्वास्थ्य बीमा कंपनियां कोरोना रक्षक पॉलिसी बेच रही हैं। बाजार में खास कोरोना पॉलिसी उपलब्ध हैं। कोरोना कवच के सिवा अनेक कंपनियां 10 जुलाई से कोरोना रक्षक पॉलिसी प्रदान कर रही है। इस पॉलिसी लेने से आप इस रोग से संक्रमित होने पर अस्पताल का खर्च वापस पा सकते हैं। यह छोटी अवधि वाली नीति है।
जानें कोरोना रक्षक पॉलिसी के बारे में आवश्यक बातें
बता दें कि इस पॉलिसी को लेने वाले शख्स को कोरोना पॉजिटिव होने पर एकमुश्त रकम का भुगतान किया जाता है। हालांकि इसके लिए आपको अस्पताल में कम से कम तीन दिन लगातार भर्ती रहने की आवश्यकता होती है। इस नीति के तहत लोगों को 3 तरह के विकल्‍प मिलते हैं। ये तीनों ही छोटी अवधि के होते हैं। पॉलिसी की अवधि 3.5 महीने, 6.5 महीने एवं 9.5 महीने की होती है।

15 दिनों के पश्चात ही मिलेगा लाभ

इस पॉलिसी में 15 दिन का वेटिंग पीरियड होता है। मतलब यदि पॉलिसी लेने के 15 दिनों में आपको कोरोना हो जाता है तो इसका फायदा नहीं प्राप्त होगा। यानी कोरोना रक्षक हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के 15 दिन के पश्चात आपको कवर मिलता है।

2.5 लाख तक का कवर

कोरोना रक्षक पॉलिसी 50,000 रुपये से 2,50,000 रुपये तक सम इंश्‍योर्ड ऑफर करती है। यदि आपने 2.5 लाख रुपये की सम एश्योर्ड वाली पॉलिसी ले रखी है तो आपको ढाई लाख तक का उपचार करा सकते हैं। इस पॉलिसी को 18 वर्ष से 65 साल तक का कोई भी शख्स ले सकता है।
जानकारी के मुताबिक, इरडा ने सभी इंश्योरेंस कंपनियों को कोरोना कवर हेतु कोरोना कवच और कोरोना रक्षक नामक विशेष पॉलिसी बेचना जरुरी कर रखा है। इरडा के निर्देश की माने तो कोई भी रिन्युअल 31 मार्च, 2021 तक ही मान्य होगा।

Recent Posts

%d bloggers like this: