November 30, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

जल्द सस्ती हो जाएगी प्याज, इतने रुपए में मिल सकेगी

दिल्ली:- प्याज की आसमान छूती कीमतें लोगों के आंखों से आंसू निकाल रही हैं, लेकिन नेफेड के डायरेक्टर अशोक ठाकुर के मुताबिक प्याज की कीमतें जल्द ही काबू में आ जाएंगी। उन्होंने बताया कि राजस्थान से प्याज ही आवक जल्द ही शुरू हो जाएगी, जिसके बाद प्याज की कीमतों में गिरावट का सिलसिला शुरू हो जाएगा।
नेफेड के डयरेक्टर के मुताबिक, केंद्र सरकार ने जमाखोरों पर काबू पाने के लिए स्टॉक लिमिट लगा दिया है, वहीं सरकार ने प्याज के आयात की इजाजत दे दी है और निर्यात पर रोक लगा दी है। इसका सीधा असर प्याज की कीमतों पर पड़ेगा और जल्द ही 80 से 100 रुपए प्रति किलो में मिल रहे प्याज की कीमतों में बड़ी कमी देखी जाएगी।

ये रही वजह

प्याज की कीमतों में उछाल के कारणों पर अशोक ठाकुर ने बताया कि इस साल भारी बारिश के चलते प्याज की भारी फसल बर्बाद हो गई, लेकिन उन्होंने बताया कि नेफेड ने एक लाख मीट्रिक टन का बफर स्टॉक बनाया है, जिसे राज्यों को 21 रुपये प्रति किलो में उपलब्ध कराया जा रहा है जिससे लोगों को सस्ता प्याज मिल सके।

उन्होंने बताया कि अगर ट्रास्पोर्टेशन और रखरखाव का खर्च जोड़ लें तो भी राज्य 28 रुपये प्रति किलो में प्याज लोगों को बेच सकेंगे। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में सफल, मदर डेयरी, केंद्रीय भंडार, एससीसीएफ और नेफेड के जरिये सस्ती कीमत पर प्याज उपलब्ध कराया जा रहा है।

Recent Posts

%d bloggers like this: