November 30, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

महामारी में बढ़ा क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल, अगर इन बातों का नहीं रखा ध्यान तो होगा आर्थिक नुकसान

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के दौरान लोगों का रूझान डिजिटल पैमेंट की ओर बढ़ा है। लोग अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं। एक और जहां क्रेडिट कार्ड के फायदे हैं, तो कई नुकसान भी है। लोग कई बार क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते समय भूल जाते हैं कि वह उनका पैसा नहीं है। क्रेडिट कार्ड के जरिए लोग कई बार फिजूल खर्ची का शिकार हो जाते हैं। क्रेडिट कार्ड पर उधार में पैसा मिलता है, जिसे उनको ब्याज के साथ बैंक को लौटाना होता है।

एमआईटी रिसर्च में सामने आई बात

एमआईटी की रिसर्च के मुताबिक, लोग क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करते वक्त अपनी क्षमता से 18 फीसदी ज्यादा खर्च करते हैं। लोग क्रेडिट कार्ड के जरिए फिजूल खर्ची चीजें खरीद लेतें हैं जिनकी आवश्यकता भी नहीं होती। हालांकि ग्राहक जब कैश लेकर मार्किट जाते हैं तो वह सोच समझकर पैसा खर्च करते हैं।

बिल पेमेंट पर जीएसटी

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले लोग काफी खर्चीले हो जाते हैं। अधिक खर्च के कारण क्रेडिट कार्ड का बिल पेमेंट करने में ही उनके ज्यादातर पैसे खत्म हो जाते हैं। अगर वे मिनिमम पेमेंट करते हैं, तो बकाया बिल पर पहले जीएसटी लगता है और कई बार सरचार्ज भी। ऐसे में लोगों को क्रेडिट कार्ज का इस्तेमाल कम करना चाहिए। देश के लोगों की भुगतान करने की क्षमता काफी अच्छी है। 92 फीसदी क्रेडिट कार्ड यूजर्स मिनिमम पेमेंट जरूर करते हैं। ट्रांस यूनियन कंपनी के सिबिल के साथ हुए एक सर्वे में यह खुलासा हुआ है।

क्रेडिट कार्ड से दूरी होगी मददगार

आपकी सैलरी का बड़ा हिस्सा अगर क्रेडिट कार्ड का बिल पेमेंट करने में ही जा रहा है तो यह ध्यान देने वाली बात है। आप अगर बड़ी पूंजी बनाना चाहते हैं तो आपकी क्रेडिट कार्ड से दूरी आपकी मदद कर सकती है।

Recent Posts

%d bloggers like this: