November 27, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

अधिक जांच से कोविड-19 के विरुद्ध लड़ाई हुई मजबूत : डॉ हर्षवर्धन

नयी दिल्ली:- केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कोरोना वायरस जांच का आंकड़ा 10 करोड़ को पार करने पर कहा कि जांच की रफ़्तार में आई अभूतपूर्व तेज़ी कोविड-19 के विरुद्ध लड़ाई को और मजबूती दे रही है। डा. हर्षवर्धन ने शुक्रवार को ट्वीट किया, “ देश ने पार किया 10 करोड़ कोरोना जांच का आंकड़ा! कोविड के संक्रमण को नियंत्रित करने में जांच की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। कोरोना जांच की रफ़्तार में आई अभूतपूर्व तेज़ी कोविड-19 के विरुद्ध लड़ाई को और मज़बूती दे रही है।” गौरतलब है कि विश्व में कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित देशों की सूची में भारत दूसरे स्थान पर है और इसकी रोकथाम के लिये जांच पर जोर दिया जा रहा है।
देश में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिये अधिक से अधिक जांच कर संक्रमितों का पता लगाने की मुहिम में 22 अक्टूबर को लगातार दूसरे दिन 14 लाख से अधिक जांच की गई और कुल परीक्षण का आंकड़ा दस करोड़ को पार कर गया। अक्टूबर माह में एक दिन में तीसरी बार 14 लाख से अधिक जांच की गई। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की तरफ से 23 अक्टूबर को जारी आंकड़ों में बताया गया कि देश में 22 अक्टूबर तक कोरोना वायरस नमूनों की कुल जांच का आंकड़ा 10 करोड़ एक लाख 13 हजार 85 पर पहुंच गया। इसमें से 14 लाख 42 हजार 722 जांच 22 अक्टूबर को की गईं। देश में प्रति दस लाख की आबादी पर कोरोना जांच का औसत 72 हजार 441 पर पहुंच गया है। बाईस अक्टूबर के आंकड़ों में एक दिन में 14 लाख 69 हजार 984 जांच की गई थी। इससे पहले एक अक्टूबर के आंकड़े में 14 लाख 23 हजार 52 जांच की गई थी।
कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार की रोकथाम के लिये देश में दिन प्रतिदिन इसकी अधिक से अधिक जांच की मुहिम में 24 सिंतबर को एक रोज में 14 लाख 92 हजार 409 नमूनों की रिकाॅर्ड जांच की गई थी।

Recent Posts

%d bloggers like this: