November 24, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

LJP ने जारी किया घोषणा पत्र, कहा- कोटा की तरह बनाएंगे कोचिंग सिटी और एक भव्य सीता मंदिर

नई दिल्‍ली:- लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के प्रमुख चिराग पासवान ने पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया है, जिसमें उन्‍होंने छात्रों से वादा किया है कि अगर उनकी सरकार बनती है तो वह राज्‍य में राजस्थान के कोटा, दिल्ली के मुखर्जी नगर और उत्तर प्रदेश के प्रयागराज के समान एक “कोचिंग सिटी” स्थापित करेंगे, ताकि बिहार के छात्रों को शहरों की ओर पलायन न करना पड़े।
चिराग ने कहा कि कोचिंग सिटी में छात्रों के लिए रहने की सुविधा व लाइब्रेरी होगी और इसके साथ ही आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों के लिए सीटें आरक्षित होगी। उन्‍होंने बिहार में एक भव्य सीता मंदिर निर्माण का भी वादा किया। पासवान की पार्टी ने सरकारी बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त सवारी के साथ-साथ नौकरशाही पर अंकुश लगाने का भी वादा किया है।

राज्‍य की राजधानी पटना में चिराग पासवान ने कहा, “बिहार विधानसभा चुनावों के लिए हमारी पार्टी के घोषणापत्र को जारी करने के साथ मैंने ‘बिहार फर्स्‍ट, बिहारी फर्स्‍ट’ के अपने दृष्टिकोण को सामने रखा, जो विभिन्न समस्याओं का समाधान करेगा, जिसका सामना बिहार की जनता कर रही है।”
घोषणापत्र में अन्य वादों में से एक ऑनलाइन पोर्टल का निर्माण करने की बात भी कही गई है, जहां नियोक्ता और नौकरी चाहने वाला कनेक्ट कर सकते हैं। सभी ब्लॉक मुख्यालयों, ग्राम पंचायत मुख्यालयों और बाजारों में महिलाओं के लिए अलग शौचालय बनाएंगे जाएंगे।

घोषणा पत्र में कहा गया, “सरकार द्वारा स्वीकृत सभी विभागों के पद जल्द ही भरे जाएंगे। अनुबंध पर राज्य सरकार में कार्यरत सभी कर्मचारियों को नियमित किया जाएगा। बाढ़ और सूखे को रोकने के लिए राज्य की सभी नदियों को नहरों से जोड़ा जाएगा।”

चिराग पासवान इस बार भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) से अलग होकर बिहार में अकेले चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने दोहराया है कि उनकी लड़ाई नीतीश कुमार के खिलाफ है, लेकिन वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति समर्पित हैं और चुनावों के बाद भाजपा के साथ बिहार में सरकार बनाने की उम्मीद करते हैं।

भाजपा का राष्ट्रीय नेतृत्व चिराग पासवान के प्रति नरम रहा है और उसे नीतीश कुमार की सार्वजनिक आलोचना के बावजूद एनडीए से बाहर नहीं निकाला गया है, जिससे यह अटकलें तेज हो गई हैं कि भाजपा उन्हें बिहार के मुख्यमंत्री पद पर बनाए रखने के लिए जवाबी हमला मानती है।

बिहार में तीन चरणों में 28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को 243 सदस्यीय विधानसभा के लिए मतदान होंगे, जिसका रिजल्‍ट 10 नवंबर को घोषित होगा।

Recent Posts

%d bloggers like this: