November 23, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

पूजा वाले स्थान पर एक समय में 7 व्यक्ति से ज्यादा नहीं रहें

रांची:- पूजा स्थल के पास कोई मनोरंजन/सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित नहीं करें। सार्वजनिक स्थानों पर रावण दहन का कार्यक्रम नहीं करें। पूजा पंडाल की दूरी किसी मकान या संरचना से कम से कम 15 से 20 मीटर रखें।
पूजा पंडाल की दूरी किसी गैस गोदाम, बिजली के उपकेंद्र, ट्रांसफार्मर, रेलवे लाइन, हाईटेंशन लाइन से कम- से- कम 20 से 25 मीटर रखें। पंडाल को बनाने में नायलॉन की रस्सी एवं सिंथेटिक कपड़ों का प्रयोग नहीं करें। मुख्य प्रवेश गेट एवं निकास के गेट कम-से-कम 5 मीटर चौड़ा होना चाहिए।
प्रवेश कतार सामाजिक दूरी 6 फीट के अनुसार लगाएं तथा पुरुष एवं महिला के लिए अलग-अलग कतार की व्यवस्था करें।
भगदड़ से बचाव के लिए भीड़ प्रबंधन की योजना पहले से बनाकर रखें एवं उस व्यवस्था में लगे पुलिस कर्मियों के साथ साझा करें।
पूजा पंडाल में बिजली की वायरिंग किसी योग्य एवं प्रशिक्षित इलेक्ट्रीशियन से कराएं एवं हमेशा आई.एस.आई मार्क कॉपर के केबल का ही प्रयोग करें। नंगे तारों पर अच्छी प्रकार से टेप लगाकर रखें एवं उसे पहुंच से दूर रखें। पूजा पंडाल में ज्वलनशील पदार्थों को एकत्र करके नहीं रखें। पूजा पंडाल के आसपास एवं आग संभावित क्षेत्र के आसपास पर्याप्त मात्रा में फायर एक्सटिंग्यूसर, पानी एवं बालू की व्यवस्था रखें। दुर्गा पूजा समिति पूजा शुरू होने से पूर्व अपने निकटतम फायर स्टेशन से आग से बचाव का अनापत्ति प्रमाण पत्र अवश्य प्राप्त करें।
पूजा पंडाल में प्रशिक्षित स्टाफ की देखरेख में प्राथमिक उपचार की व्यवस्था रखें।’किसी भी आपातकाल से बचने के लिए वैकल्पिक मार्ग को पहले से चिन्हित करके रखे।

Recent Posts

%d bloggers like this: