December 2, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

आरटीई के तहत मान्यता के लिए निजी विद्यालयों से प्राप्त आवेदनों की हुई समीक्षा

धनबाद:- उपायुक्त श्री उमा शंकर सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय के सभागार में आरटीई के तहत मान्यता के लिए शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के 92 निजी विद्यालयों से प्राप्त आवेदन पत्रों की समीक्षा की गई।

बैठक के दौरान विद्यालय के स्थापना के लिए भूमि निबंधन की स्थिति, कमरों की संख्या, भवन का नक्शा की स्वीकृति, विद्यालय में प्रबंधन समिति, शिक्षकों की संख्या एवं शैक्षणिक अहर्ता, खेल का मैदान एवं अन्य गतिविधि हेतु कुल भूमि, पेयजल एवं अग्निशमन की सुविधा, विद्यालय के नाम से सावधि जमा राशि सहित अन्य बिंदुओं पर विचार विमर्श किया गया।

विद्यालय की भूमि के संबंध में उपायुक्त ने कहा कि सभी विद्यालय संबंधित अंचल के अंचल अधिकारी से सत्यापित करा कर भूमि के कागजात उपलब्ध कराएंगे। अग्निशमन सुविधा के लिए उन्होंने अग्निशमन विभाग को सभी विद्यालयों को एक चेक लिस्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। साथ ही कहा कि विभाग द्वारा विद्यालयों का भौतिक सत्यापन कर योग्य विद्यालयों को 15 से 20 दिन के अंदर एनओसी प्रदान करें।

उपायुक्त ने कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता से किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जाएगा। विद्यालयों को मान्यता प्रदान करने के लिए सरकार की नियमावली का पालन किया जाएगा।

बैठक में माननीय विधायक निरसा श्रीमती अपर्णा सेनगुप्ता ने बीसीसीएल तथा ईसीएल द्वारा दान में मिली भूमि पर संचालित विद्यालयों को एनओसी के दायरे में रखने का अनुरोध किया। माननीय सांसद धनबाद श्री पशुपतिनाथ सिंह के प्रतिनिधि श्री नितिन भट्ट एवं माननीय विधायक टुंडी श्री मथुरा प्रसाद महतो के प्रतिनिधि श्री पवन महतो ने भूली स्थित डी-नोबिली स्कूल द्वारा जमीन अतिक्रमण के संबंध में उपायुक्त का ध्यान आकर्षित किया।

बैठक के दौरान बीपीएल कोटा में 25% नामांकन को लेकर भी चर्चा की गई। इस पर उपायुक्त ने कहा कि दुर्गा पूजा के बाद सभी निजी विद्यालयों के साथ विशेष बैठक कर इस मुद्दे पर चर्चा करेंगे। उपायुक्त ने जिला शिक्षा अधीक्षक से योग्य विद्यालयों का मामला शीघ्र निष्पादित करने का निर्देश दिया।

बैठक में उपायुक्त श्री उमा शंकर सिंह, अपर समाहर्ता श्री श्याम नारायण राम, माननीय विधायक निरसा श्रीमती अपर्णा सेनगुप्ता, माननीय सांसद धनबाद के प्रतिनिधि श्री नितिन भट्ट, माननीय सांसद गिरिडीह के प्रतिनिधि श्री प्रिंस शर्मा, माननीय विधायक झरिया के प्रतिनिधि श्री केडी सिंह, माननीय विधायक टुंडी के प्रतिनिधि श्री पवन महतो, माननीय विधायक धनबाद के प्रतिनिधि श्री मनोज मालाकार, माननीय विधायक बाघमारा के प्रतिनिधि श्री मनीष कुमार, माननीय विधायक सिंदरी के प्रतिनिधि श्री नवल सिंह चौधरी, जिला शिक्षा अधीक्षक श्री इंद्र भूषण सिंह सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Recent Posts

%d bloggers like this: