November 27, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

भारत के बाद इस देश में खुलेंगे सिनेमाघर, ये होंगे नियम

नई दिल्ली:- भारत सरकार ने अनलॉक 5 के तहत 50 प्रतिशत कैपेसिटी के साथ सिनेमाघर खोलने की इजाजत दे दी है। इसी के साथ कई राज्यों में सिनेमाघर खोलने का फैसला ले लिया गया है। भारत के बाद अमेरिका में भी सिनेमाघर खोलने की इजाजत दे दी गई है। न्यूयॉर्क सिटी को छोड़कर राज्य में सिनेमाघरों को 23 अक्टूबर से खोलने की इजाजत दे दी गई है। ये थिएटर्स 25 प्रतिशत क्षमता के साथ खोले जाएंगे इस दौरान केवल 50 लोगों को ही एक साथ फिल्म देखने की इजाजत होगी।
राज्य के गवर्नर एंड्रयू क्यूमो ने यह बात कही। क्यूमो के हवाले से सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा, इस दौरान केवल उन्हीं काउंटियों में ही सिनेमाघरों को खोलने की अनुमति दी जाएगी, जहां औसतन पिछले 14 दिनों में कोविड-19 की सकारात्मकता दर 2 फीसदी से नीचे रही है और जिन जगहों में कोई कंटेनमेंट जोन नहीं है।

फिल्म देखने के दौरान मास्क पहनना दर्शकों के लिए अनिवार्य होगा। केवल खाते या पीते वक्त ही वे अपने चेहरे से मास्क हटा पाएंगे। थिएटर्स में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना भी अनिवार्य होगा। सुरक्षा मानकों का सही से पालन किया जा रहा है, यह सुनिश्चित करने के लिए अगल से कर्मियों की तैनाती भी की जाएगी। गर्वनर के मुताबिक, राज्य में शुक्रवार को 159,972 कोविड टेस्ट किए गए, 1,784 सक्रिय मामले हैं, जो कुल मामलों का 1.11 फीसदी है।
भारत में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 30 सितंबर को अनलॉक 5 के तहत जो दिशा-निर्देश जारी किये थे उनमें 15 अक्टूबर से सिनेमाहॉल खोलने की भी अनुमति दी थी। इसके बाद दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, गुजरात, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक जैसे राज्यों में सिनेमाघर खोले जा रहे हैं।

लेकिन, महाराष्ट्र, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल, पंजाब और छत्तीसगढ़ की सरकारों ने अभी मल्टीप्लेक्स और सिनेमाहॉल बंद रखने का फैसला किया है। नई गाइडलाइंस के तहत सिनेमाघरों में 50 प्रतिशत से ज़्यादा सीटें नहीं भरी जा सकतीं, यानी आधी सीटें खाली रहेंगी। हालांकि इन सिनेमाघरों में पहले रिलीज हो चुकी फिल्में ही चलाई जा रही हैं।

Recent Posts

%d bloggers like this: