October 22, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

अवकाश के दिन भी फूल एक्शन में दिखे डीडीसी,कुपोषण से मुक्ति में दीदी बाड़ी योजना की अहम भूमिका- डीडीसी

मेदिनीनगर:- पलामू के उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर छुट्टी के दिन भी पूरे एक्शन में नज़र आये।सर्व प्रथम वे विश्रामपुर प्रखंड पहुंचे जहां उन्होंने दीदी बाड़ी योजना की लाभुक पुष्पा देवी की खेत में पपीता का पौधा लगाकर योजना का विधिवत रूप से शुभारंभ किया।इस दौरान वहां मौजूद स्थानीय ग्रामीणों को उन्होंने योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी।उन्होंने दीदी बाड़ी योजना के महत्व के बारे में बताते हुए कहा कि इससे ग्रामीण महिलाओं को जहां रोजगार मिलेगा वहीं कुपोषण की समस्या से भी उन्हें निजात मिलेगा वह आर्थिक रूप से सबल भी होंगी और स्वास्थ्य रहेगी। उन्होंने कहा कि गांव के ग्रामीणों को आत्मनिर्भर बनाने एवं कुपोषण मुक्त बनाने में दीदी बाड़ी योजना की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि इस योजना से महिलाएं की आय में भी वृद्धि होगी।
मनरेगा द्वारा संचालित योजनाओं का किया निरीक्षण
शनिवार को बिश्रामपुर पहुंचे डीडीसी ने प्रखंड के भंडार पंचयात में मनरेगा द्वारा संचालित योजनाओं निरीक्षण किया।निरीक्षण के क्रम में उन्होंने पाया कि डोभा निर्माण का कार्य प्राक्कलन में निहित प्रावधानों के अनुरूप नहीं किया गया है।डोभा निर्माण के स्थल पर एम आर नहीं पाया गया न ही मेट उपस्थित पाए गए। निरीक्षण के दौरान उन्होंने पाया कि योजना का बोर्ड स्थापित है किंतु बोर्ड पर लाभुक का नाम का उल्लेख नहीं किया गया है जिसे लेकर उप विकास आयुक्त ने प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी को फटकार लगायी। वहीं बिरसा हरित ग्राम योजना के लाभुक पूजा देवी के आम बागवानी का निरीक्षण के दौरान उप विकास आयुक्त संतुष्ट दिखे।
निरीक्षण के पश्चात उप विकास आयुक्त ने बिश्रामपुर प्रखंड कार्यालय में बैठक कर प्रखंड में संचालित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री आवास के लाभुकों को भुगतान में तेज़ी लाने एवं लंबित आवासों को जल्द से जल्द पूर्ण करने का निर्देश दिया।वहीं कार्य में लापरवाही बरतने के आरोप में प्रखंड विकास पदाधिकारी संजय पांडे को पंजीरी कला के रोज़गार सेवक,पंचयात सेवक,एवं नरेगा के कनिया अभियंता का वेतन अगले आदेश तक स्थगित करने का निर्देश दिया।
विश्रामपुर प्रखंड से लौटने के क्रम में उप विकास आयुक्त सदर प्रखंड के सुआ पंचयात पहुंचे यहां भी उन्होंने लाभुक के खेत मे पपीता का पौधा लगाकर दीदी बाड़ी योजना का शुभारंभ किया।
सदर प्रखंड भ्रमण के दौरान डीडीसी ने स्थानीय सुआ पंचयात भवन में बैठक की।इस दौरान सदर प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी अजफर हसनैन के साथ सदर प्रखंड के सारे कर्मी मौजूद थे।इसमे कार्यालय कर्मी के साथ साथ फील्ड स्टाफ भी शामिल थे।बैठक में डीडीसी ने कहा कि सुआ ग्राम को आदर्श ग्राम के रूप में पूर्व में ही चयनित किया गया है।इस दौरान वे बिससूत्री के सदस्य एवं स्थानीय मुखिया से संवाद स्थापित कर गांव की समस्या से रूबरू हुए।उन्होंने सभी पदाधिकारियों को इसी के अनुरूप कार्य करने को लेकर निर्देशित किया।इसके अलावा उप विकास आयुक्त ने पीडी जेनेरशन में तेज़ी लाने,लंबित आवासों को ससमय में पूर्ण करने, एवं जियो टैगिंग को लेकर निर्देश दिया।उन्होंने झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के तहत लाभुकों को लाभ देने में लापरवाही न बरतने की बात कही।
विश्रामपुर में निरीक्षण के दौरान विश्रामपुर प्रखंड विकास पदाधिकारी संजय पांडे,जेएसएलपीएस के डीपीएम बिमलेश शुक्ला, रोजगार सेवक, एवं ब्लॉक के सभी मनरेगा कर्मी बीपीओ आदि उपस्थित थे।वहीं सदर प्रखंड भ्रमण के दौरान सदर प्रखंड विकास पदाधिकारी अज़फर हसनैन के अलावा जेएसएलपीएस के डीपीएम बिमलेश शुक्ला समेत ब्लॉक के सभी कर्मी मौजूद रहे।

Recent Posts

%d bloggers like this: