October 24, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने मेरा पैड मेरा अधिकार योजना का किया ऑनलाइन उदघाटन 30 जिलों का किया गया है चयन

जमशेदपुर:- अंतर्राष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस के अवसर पर आज नाबार्ड द्वारा वित्त प्रदत्त मेरा पैड मेरा अधिकार योजना का आनलाइन उदघाटन केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री, स्मृति ईरानी द्वारा किया गया। इस योजना के प्रथम चरण मे वर्ष 2020-21 के लिए पूरे देश से पूर्वी सिंहभूम समेत 30 जिलों का चयन किया गया है । झारखण्ड का प्रतिनिधित्व पूर्वी सिंहभूम जिले के पटमदा प्रखंड के धतकीडीह गांव के मां लक्ष्मी महिला समूह का चयन किया गया है। मां लक्ष्मी स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को बताया कि उनके जिंदगी में पहला बड़ा बदलाव 2013 में तब आया जब नाबार्ड द्वारा उनके गांव मे स्वयं सहायता समूह का गठन करवाया गया, जिससे कि गरीब महिलाएं छोटी बचत करने के साथ साथ कुछ पैसे कमना भी सीखी । और अब मेरा पैड मेरा अधिकार परियोजना से जुड़ कर अपना छोटा उद्द्योग शुरू करेंगी , जिनसे उनकी आर्थिक स्थति तो बेहतर होगी ही साथ ही साथ उनके द्वारा बनाए गए पैड के इस्तेमाल से सैंकड़ो-हजारों गरीब ग्रामीण महिलाओं को माहवारी सम्बंधित कई गंभीर रोग से मुक्ति मिल पाएगा ।
जिला विकास प्रबंधक- नाबार्ड पूर्वी सिंहभूम ने बताया कि इस योजना के तहत नाबार्ड द्वारा चयनित स्वयं सहायता समूह को एक सैनेटरी पैड बनाने की मशीन, दो महीने की कार्यशील पूंजी के साथ-साथ आवश्यक प्रशिक्षण भी दिया जाएगा । इस परियोजना के अंतर्गत नाबार्ड द्वारा प्रत्येक चयनित स्वयं सहायता समूह को सैनेटरी पैड यूनिट की स्थापना के लिए लगभग 5.25 लाख रुपए खर्च करेगा। इस अवसर पर नाबार्ड के चेयरमैन जी आर चिंताला ने बताया कि आने वाले समय में नाबार्ड देश के सभी जिले में इस योजना के तहत स्वयं सहायता समूह के माध्यम से एक एक सैनेटरी पैड उत्पादन की यूनिट की स्थापना के लिए वित्तीय सहयोग करेगी। ज्ञात हो इस परियोजना के लिए आवश्यक प्रशिक्षण तथा मशीन का सप्लाई पदमश्री अरुणाचलम मुरुगनाथम के द्वारा किया जाएगा। मां लक्ष्मी महिला समूह से शांति महतो, नियति महतो तथा सत्यवती महतो ने नाबार्ड क्षेत्रीय कार्यालय राँची से इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया ।
इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री द्वारा नाबार्ड द्वारा मेरा पैड मेरा अधिकार समेत ग्रामीण विकास के लिए चलाई जा रही विभिन्न परियोजनाओं का प्रशंसा किया गया।

Recent Posts

%d bloggers like this: