October 24, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

नवरात्रि की तैयारी पूरी, कल से हर ओर गूंजेगा ‘या देवी सर्वभूतेषु…’

बेगूसराय:- वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के बीच दुर्गा पूजा की तैयारी पूरी कर ली गई है। शनिवार को कलश स्थापन के साथ ही मां दुर्गा की भक्ति कर मनोवांछित फल पाने का अनुष्ठान शारदीय नवरात्र शुरू हो जाएगा। तीन सौ से अधिक जगहों पर मां दुर्गा का प्रतिमा बनकर तैयार कर लिया गया है। पूजा सामग्रियों का बाजार सज गया है। सभी पूजा समितियों द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन करते हुए पूजा की तैयारी की गई है। जिला भर में हजारों घरों में भी कलश स्थापन कर नवरात्र पूजन की तैयारी की गई है। कलश स्थापन शुभ मुहूर्त प्रातः बेला से है तथा रात में 11:39 तक प्रतिपदा तिथि है और उससे पहले कभी भी कलश स्थापन की जा सकती है।

इस वर्ष घोड़ा पर होगा मां का आगमन-

मां दुर्गा का वाहन सिंह है, लेकिन इस वर्ष मां दुर्गा का आगमन घोड़ा पर हो रहा है। हर साल नवरात्र पर देवी अलग-अलग वाहन से आती हैं। नवरात्र की शुरुआत शनिवार के दिन से हो रही है और नवरात्र का पहला दिन शनिवार होने के कारण मां दुर्गा घोड़े पर आएंगी।
मां दुर्गा की सवारी घोड़ा रहता है युद्ध, गृह युद्ध, आंधी, तूफान और सत्ता में उथल-पुथल, छात्रभंग योग बन रहा है। आखिरी दिन रविवार होने से मां भैंसा पर सवार होकर विदा होंगी, इसके कारण रोग और शोक-संताप बढ़ने की आशंका है।

Recent Posts

%d bloggers like this: