October 20, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

50 पैसे और 1 रुपये के सिक्के लेकर चुनाव लड़ने पहुंच गए पंडित जी

नई दिल्ली:- राजस्थान में नगर निगम चुनावों का बिगुल बज चुका है और नामांकन पर्चे जमा कराने के दौरान कई रोचक नजारे भी सामने आ रहे हैं। पर्चा भरने का गुरुवार को दूसरा दिन था और एक उम्मीदवार चुनाव लड़ने की ख्वाहिश लेकर अपना पर्चा जमा कराने पहुंच गया। नियमानुसार जब उससे 6 हजार रुपए की सिक्युरिटी डिपोजिट जमा कराने के लिए कहा गया तो उसने अपने साथ लाए 50 पैसे और 1-1 रूपये के सिक्के चुनाव अधिकारी के सामने रख दिए।
इस नजारे को देखकर अधिकारी भी भौंचक्के रह गए। इन सिक्कों को गिनने के लिए चुनाव आयोग के 4 अधिकारियों को करीब 45 मिनट का वक़्त लग गया। ये हैं पंडित विजय शंकर… यूं तो धर्म प्रचारक हैं लेकिन नगर निगम के वार्ड पार्षद का चुनाव लड़ने की चाह इन्हें भी जयपुर के महारानी स्कूल तक खींच ही लाई। यहां पर किशनपोल विधानसभा के वार्ड 70 के नामांकन पर्चे दाखिल किए जा रहे हैं।

पर्चा जमा कराया तो उनसे चुनाव के लिए सिक्युरिटी डिपोजिट की भी मांग की गई। बस फिर क्या था उन्होंने अपने साथ लाए बैग में से सिक्कों को निकाल कर चुनाव अधिकारी की टेबल पर रख दिया। पंडित विजय शंकर अपने साथ 6 हजार रुपए की सिक्युरिटी राशि 50- 50 पैसे और 1- 1 रूपये के सिक्के के तौर पर जमा कराने लाये थे।
त्रउधर पंडित विजय शंकर से जब न्यूज़ 24 ने बातचीत की तो उन्होंने बताया कि वे धर्म प्रचारक हैं और पूजा पाठ में उन्हें सिक्के ही ज्यादा मिलते हैं। ऐसे में वे यही सिक्के लेकर आ गए। पंडितजी की मानें तो पहले तो अधिकारी उनसे सिक्के लेने में कुछ संकोच कर रहे थे लेकिन जब लिखित में देने की बात कही तो भारतीय मुद्रा का मान रखते हुए सिक्के गिनने शुरू कर दिए गए।

पंडिज का कहना है कि मैं धर्म प्रचारक हूं, मेरे पास सिक्के ही ज्यादा हैं, जहां जाता हूं पूजा पाठ में यही दिए जाते हैं। तो इन्हें ही यहाँ लेकर आ गया हालांकि पहले वे नहीं ले रहे थे लेकिन जब मैंने लिखित में देने को कहा तो वे मान गए। बस अब चुनाव की तैयारियों में जुट जाऊंगा।

वैसे अभी राजनितिक दलों में अपने अधिकृत उम्मीदवारों के नामों की घोषणा नहीं की है और नामांकन पर्चे जमा कराने के लिए भी अभी काफी वक़्त है जैसे जैसे चुनावों की तारीख नजदीक आती जायेगी वैसे वैसे इसी तरह के कई और रोचक नज़ारे भी देखने सुनने को मिलेंगे।

Recent Posts

%d bloggers like this: