October 25, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

ICICI बैंक: ग्राहक अब मिनटों में करें FD और बिल पेमेंट, WhatsApp पर शुरू हुई नई सुविधा

नई दिल्ली:- आईसीआईसीआई बैंक (ICICI) ने ग्राहकों के लिए एक खास सुविधा शुरू करने का ऐलान किया है। इस सुविधा के बाद ग्राहक अब WhatsApp पर यूटिलिटी बिलों का पेमेंट, फिक्सड डिपॉजिट और ट्रेड फाइनेंस से जुड़े काम कर सकते हैं। इस सुविधा के बाद लोगों को इन सभी कामों के लिए बैंक आने की जरूरत नहीं है।

घर बैंठें निपटाएं ये काम

ICICI बैंक देश का पहला बैंक हैं जो अपने ग्राहकों को ये सभी सुविधाएं घर बैठे उपलब्ध करवा रहा है। बैंक की इस सुविधा के बाद ग्राहक बिना बैंक गए ही अपने कामकाज को निपटा लेंगे। इस सुविधा से कोरोना काल में बाहर निकलने की वजाए लोग घर से ही अपना जरूरी काम कर सकते हैं।
WhatsApp के जरिए निपटा सकते हैं ये काम
अब रिटेल ग्राहक WhatsApp के जरिए चंद मिनटों में एफडी बना सकते हैं। इसके साथ ही बिजली बिल, रसोई गैस बिल और पोस्टपेड मोबाइल फोन के बिल का पेमेंट भी कर सकते हैं। इसके अलावा कॉरपोरेट और MSME सेक्टर के लोग ट्रेड फाइनेंस से संबधित जानकारी ले सकते हैं। इसके साथ कस्टमर आईडी, आयात निर्यात कोड और बैंक से प्राप्त सभी क्रेडिट सुविधाओं के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

मिल रही 25 सुविधाएं

बैंक ने अपने बयान में कहा कि आने वाले कुछ दिनों में ये सभी सुविधाएं ग्राहकों के लिए शुरू हो जाएंगी। आईसीआईसीआई बैंक ग्राहकों के लिए व्हाट्सएप पर 25 सुविधाएं उपलब्ध करा रहा है। बैंक ने करीब छह महीने पहले व्हाट्सएप पर बैंकिग सेवाओं की शुरुआत की थी। इस लिस्ट में सेविंग्स अकाउंट का बैलेंस चेक करना, आखिरी तीन ट्रांजेक्शन की जानकारी लेना, क्रेडिट कार्ड की जानकारी लेना, क्रेडिट-डेबिट कार्ड को सुरक्षित तरीके से ब्लॉक करना, अनब्लॉक करना, घर बैठे सेविंग्स अकाउंट ओपन करना और लोन मोरेटोरियम से जुड़ी कई सुविधाएं शामिल हैं।

ऐसे एक्टिवेट करें WhatsApp बैंकिंग

WhatsApp बैंकिंग एक्टिवेट करने के लिए ग्राहकों को सबसे पहले ICICI बैंक के इस नंबर 86400 86400 को अपने फोन में सेव करना है। बैंक से जुड़े ये सभी काम अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही करें। इसके बाद इस नंबर पर Hi लिखकर भेजें। फिर बैंक आपको सभी एक्टिवेटिड सुविधाओं की लिस्ट भेजेगा। आपको जो भी सुविधा WhatsApp पर चाहिए उसको सलेक्ट करें।आपको WhatsApp पर संबधित सेवा से जुड़ी पूरी जानकारी आ जाएगी।

जानें कैसे होगा फिक्स्ड डिपॉजिट
फिक्स्ड डिपॉजिट के लिए ग्राहकों को टाइप करना है, जैसे <FD>, <Fixed Deposit> इसके बाद में एफडी की अमाउंट लिखें। ये 10 हजार रुपए से लेकर 1 करोड़ के बीच में हो सकती है। आप कितने समय के लिए फिक्सड डिपॉजिच कराना चाहते हैं इसके लिए आपकों समय सीमा तय करनी है। इसके बाद सेंड कर दें।

Recent Posts

%d bloggers like this: