October 26, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

मुद्रा योजना के तहत 15 करोड़ महिलाओं ने लिया बिना गारंटी के कर्ज: स्मृति ईरानी

नई दिल्ली:- केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत देश भर की 15 करोड़ महिलाओं को गारंटीमुक्त ऋण प्राप्त हुआ है। महिला एवं बाल विकास और कपड़ा मंत्री ने यह भी कहा कि छह लाख से अधिक महिलाओं के लिये व्यक्तिगत सुरक्षा परिधान (पीपीई) के निर्माण में रोजगार के अवसर उत्पन्न हुए हैं। इस क्षेत्र में अप्रैल के बाद से 1,100 से अधिक कंपनियां आयी हैं।
50 लाख से अधिक महिलाओं को सहायता प्रदान की
ईरानी ने उद्योग संगठन फिक्की के द्वारा आयोजित एक वेबिनार को संबोधित करते हुए कहा कि महिला हेल्पलाइन के माध्यम से सरकार पिछले एक साल में 50 लाख से अधिक महिलाओं को बचाव व सहायता प्रदान करने में सफल रही है। उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान केंद्र ने राज्य सरकारों के साथ मिलकर 90 हजार से अधिक महिलाओं को राहत, बचाव व पुनर्वास प्रदान किया।

न्याय के लिए 1,023 फास्ट ट्रैक कोर्ट

ईरानी ने कहा, ‘हम जरूरतमंद महिलाओं की मदद के लिये अपनी न्यायिक प्रक्रियाओं को मजबूत कर रहे हैं और इसीलिये हम महिलाओं को त्वरित न्याय सुनिश्चित करने के लिये देश भर में 1,023 फास्ट ट्रैक कोर्ट स्थापित कर रहे हैं।’ ईरानी ने कहा कि अप्रैल माह तक भारत में एक भी पीपीई नहीं बन रहा था, लेकिन उसके बाद से इसे बनाने के काम में 1,100 से अधिक कंपनियां लग गयी हैं। आज इन कंपनियों की अनुमानित वार्षिक आय लगभग एक अरब डॉलर है।

Recent Posts

%d bloggers like this: