October 20, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

किसी भी कार्य के लिए लाभुकों को कार्यालय का न लगाना पड़े चक्कर- उपायुक्त

देवघर:- देवघर के उपायुक्त कमलेश्वर प्रसाद सिंह ने मधुपुर अनुमंडल अन्तर्गत विभिन्न कार्यालयों का निरीक्षण यथा-अनुमंडल कार्यालय, मधुपुर, अंचल कार्यालय एवं नगर परिषद कार्यालय का निरीक्षण किया गया। साथ ही कोरोना काल में कार्य के दौरान विशेष सावधानी और सतर्कता बरतते हुए अधिकारियो एवं कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने कार्यालय से संबंधित लेखा-जोखा का सत्यापन करते हुए विभिन्न योजनाओं से संबंधित प्रगति का निरीक्षण कर कार्यो को जल्द से जल्द पूर्ण करने का निदेश दिया। साथ हीं कार्यालय में निरीक्षण के दौरान उपायुक्त ने रोकड़ पंजी, आगत-निर्गत पंजी, अग्रिम पंजी, अभिश्रव पंजी, अनुक्रमनिका पंजी सहित विभिन्न पंजियों का निरीक्षण करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया गया। अग्रिम पंजी में दी गई अग्रिम राशि की वसूली के साथ एक्युटेंस रोल, आरटीआई पंजी आवंटन पंजी, बिल बुक, सेवापुस्त रजिस्टर तथा प्रधान सहायक के लॉग बुक का निरीक्षण किया गया। आकस्मिक अवकाश पंजी तथा बायोमेट्रिक उपस्थिति की जानकारी भी उपायुक्त द्वारा ली गई।
इसके अलावे उपायुक्त ने अंचल कार्यालय में उपस्थिति पंजी देखने के पश्चात उन्होंने कहा कि कार्य मे कोताही बरतने वाले पदाधिकारी एवं कर्मचारी किसी भी सूरत में बक्शे नही जाएंगे। समय पर कार्यालय पहुँच कर अपने कर्तव्यों का निर्वहन करे, ताकि आम आदमी को अपने कार्यो को कराने में किसी तरह की समस्या न हो। निरीक्षण के क्रम में उन्होंने पेंशन से सबंधित मामलों को लेकर संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया ऐसे मामलों का समय रहते जल्द से जल्द निष्पादन करे। साथ ही सभी लंबित कार्यो को जल्द से जल्द निष्पादित करे। इसके अलावे उन्होंने अंचलाधिकारी को निर्देशित किया कि तहसील कचहरी का नियमित संचालन अपने हल्का कर्मचारियों द्वारा करे।
इसके पश्चात उपायुक्त श्री कमलेश्वर प्रसाद सिंह ने मधुपुर अनुमंडल स्थित नगर परिषद कार्यालय का निरीक्षण कर चल रहे कार्यों की वास्तुस्थिति से अवगत हुए। इसके अलावे उन्होंने कर्मियों के उपस्थिति पंजी एवं रोस्टर की जांच कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया। साथ ही प्रधानमंत्री आवास शहरी के तहत् नगर परिषद क्षेत्र में स्वीकृत आवास, पूर्ण किए गए आवास के अलावा शेष बचे लाभुकों को योजना का लाभ ससमय देने का निर्देश दिया। इसके अलावे उपायुक्त ने कार्यपालक पदाधिकारी को नगर परिषद के वार्षिक बजट नगर परिषद द्वारा टैक्स वसूली तथा पिछले वित्तीय वर्ष तक संचालित योजनाओं के भौतिक एवं वित्तीय उपलब्धि से संबंधित समेकित प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।
निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने कर्मियों को मास्क पहनने, कार्यालय में दूरी बनाकर सीटिंग व्यवस्था करने तथा कार्यालय को साफ-सुथरा रखने का निर्देश दिया। इसके अलावे उपायुक्त ने कहा कि शहरी क्षेत्र में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में नगर परिषद को अपने सभी वार्ड में वार्ड सदस्यों के साथ समन्वय बनाकर नालियों की सफाई, कूड़ा-कचरा हटाने का निर्देश दिया। साथ हीं उन्होंने सभी प्रमुख चौक-चौराहो एवं भीड़-भाड़ वाले इलाकों में नियमित रूप से सैनेटाईज्ड व फॉगिंग मशीन के द्वारा मच्छरों को भगाने के लिए फॉगिंग कराने का भी निर्देश दिया।
इसके दौरान उपरोक्त के अलावे अनुमंडल पदाधिकारी, मधुपुर श्री योगेंद्र प्रसाद जिला भू-अर्जन पदाधिकारी श्री उमा शंकर प्रसाद सिंह, प्रभारी पदाधिकारी श्री विशाल दीप खलखो, प्रखंड विकास पदाधिकारी-सह-अंचलाधिकारी श्री संजय कुमार सिन्हा एवं संबंधित अधिकारी कर्मी आदि उपस्थित थे।

Recent Posts

%d bloggers like this: