October 21, 2020

अनावरण न्यूज़

एक नयी सुबह का

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम : सरकार नवंबर में भेजेगी किसानों के खातों में 2000 रुपए

नई दिल्ली:- पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत अब तक 11.17 करोड़ किसानों को लाभ मिल रहा है। इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए घर बैठे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करिए। जैसे-जैसे डाटा वेरीफाई होता रहेगा लोगों के अकाउंट में पैसा पहुंचता रहेगा। फिलहाल, छठी किश्त का पैसा भेजा जा रहा है। यह काम नवंबर तक चलेगा। अब तक यह किश्त 3 करोड़ 77 लाख लोगों को मिल चुकी है। 9 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छठी किश्त का पैसा रिलीज किया था। इसके तहत सबसे अधिक करीब 1.54 करोड़ किसानों को यूपी में फायदा मिला है। अगर आपने आवेदन किया हुआ है तो इसकी वेबसाइट के ‘फार्मर कार्नर’ पर जाकर अपने आधार या मोबाइल नंबर के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपको पैसा मिला है या नहीं। पैसा नहीं मिला है तो समझिए कि या तो आपके रिकॉर्ड में कुछ गड़बड़ी है या फिर पैसा आने वाला है। किसानों को आर्थिक मदद करने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना को औपचारिक तौर पर 24 फरवरी 2019 को शुरू किया गया था। हालांकि इसकी अनौपचारिक शुरुआत 1 दिसंबर 2018 को ही हो गई थी। इसके तहत हर किसान परिवार को साल में 6000 रुपये की मदद दी जाती है।
अगर आपके अकाउंट में पैसा नहीं आया है। स्टेटस में एफटीओ भी लिखा नहीं आ रहा है तो समझिए कि आपके रिकॉर्ड में कुछ गड़बड़ी है। पीएम किसान की ऑफीशियल साइट पर जाकर अपने नाम और आधार में लिखी स्पेलिंग चेक करें। आधार वेरीफिकेशन से पहले पैसा नहीं आता। गलती को दुरुस्त करवा देंगे तो पैसा आना शुरू हो जाएगा।
मोदी सरकार ने आपके आवेदन की स्थिति जानने के लिए नया हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 दिया है। आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से सीधे इस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

Recent Posts

%d bloggers like this: